×

HDFC Bank: सावधान, जल्द एचडीएफसी बैंक का विलय, ग्राहकों और शेयरहोल्डर्स पर पड़ेगा बड़ा प्रभाव

HDFC and HDFC Bank Merger : भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के विलय को मंजूरी दे दी है। माना जा रहा यह भारतीय बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा मर्जर होगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 July 2022 6:27 AM GMT
HDFC Bank
X

HDFC Bank (Image Credit : Social Media) 

HDFC and HDFC Bank Merger : HDFC Bank में HDFC के विलय को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मंजूरी दे दी है। इसी साल 4 अप्रैल को एचडीएफसी बैंक ने एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के मर्जर का ऐलान किया था। जिसके बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) ने इस विलय को 2 जुलाई को मंजूरी भी दे दी थी। एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) की मंजूरी के बाद अब आरबीआई ने भी एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय को मंजूरी दे दी है।

अगले साल पूरी हो जाएगी विलय प्रक्रिया

HDFC Bank में HDFC के विलय की प्रक्रिया अगले साल वित्तीय वर्ष 2023 और 24 में पूरी हो जाएगी। इस विलय को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जानकारी दी गई कि विलय के लिए कुछ कंडीशन्स को पूरा करने के बाद वित्तीय वर्ष 2023 24 की तीसरी तिमाही तक यह विलय प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आइए जानते हैं इश्क मर्जर के बाद एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों और शेरहोल्डर्स पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

HDFC ग्राहकों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

HDFC Bank में HDFC के मर्जर की खबर आते ही ग्राहकों कि मन में इसके इंपैक्ट को लेकर कई तरह के सवाल पनपने लगे। फाइनेंशियल एक्सपर्ट का मानना है कि एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी के विलय के बाद ग्राहकों को काफी लाभ होगा। ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए ग्राहकों को किसी अलग ब्रांच का दरवाजा नहीं खटखटाना पड़ेगा। वहीं इस मर्जर के बाद होम लोन की सुविधा भी बड़े ही आसानी से ग्राहकों को मिल जाएगी। इन सबके अलावा इस मर्जर प्रक्रिया के पूरा होने के बाद एचडीएफसी बैंक बाजार में और बेहतर स्थिति में पहुंच जाएगा।

HDFC Bank में HDFC का विलय बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा विलय

HDFC Bank में HDFC का विलय बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा विलेन माना जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक इस मर्जर के बाद एचडीएफसी लिमिटेड के 25 शेयर्स के बदले शेयर होल्डर्स को एचडीएफसी बैंक 42 शेयर मिलेंगे। इस विलय की अनुमानित कीमत 40 अरब डॉलर के आसपास है। बता दें इस साल अप्रैल महीने तक एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 4.50 लाख करोड़ रुपए के आसपास था, हालांकि इस मर्जर के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 17 लाख करोड़ से भी ऊपर पहुंच जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story