×

महंगा हुआ लोन: RBI के निर्णय से पहले ही तीन बैंकों ने ब्याज दरों में किया इजाफा, पढ़ें डिटेल में

New Interest Rate: आरबीआई द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में इस महीने बदलाव किए जाने के पहले ही केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक और करूर वैश्य बैंक ने अपनी ब्याज दरों में आज इजाफा किया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Jun 2022 8:02 AM GMT
Reserve Bank Of India
X

Reserve Bank Of India (Image Credit : Social Media)

Interest Rate Hike : देश में बैंकों द्वारा ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी किया जा रहा है। इस रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी के कारण अब सस्ते दरों पर लोन पाने का दौर लगभग खत्म होने के कगार पर है। बीते महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के गवर्नर शशिकांत दास (Shashikant Das) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अचानक या ऐलान किया कि आरबीआई रेपो रेट (RBI Repo Rate) में 0.40 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है। आरबीआई द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले के बाद आज देश के लगभग सभी बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी किया जा चुका है। इस बीच यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जून महीने में भी एक बार फिर रेपो रेट में बढ़ोतरी (Repo Rate Hike) हो सकती है।

आरबीआई के फैसले से पहले बैंक बनाने लगे ब्याज दर

मई महीने में रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी किए जाने के बाद अनुमान लगाया जा रहा कि इस महीने भी रिजर्व बैंक ब्याज दरों में एक बार फिर बढ़ोतरी करेगा। एक्सपर्ट का मानना है कि आरबीआई कल होने वाले बैठक में रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट तक का इजाफा करने का निर्णय ले सकता है। रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के फैसले से पहले ही आज मंगलवार को तीन बैंकों ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है।

इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर

आरबीआई के फैसले के पहले आज मंगलवार को एचडीएफसी बैंक (HDFC bank), केनरा बैंक (Canara Bank) और करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank) ने अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। बैंकों के इस फैसले के कारण इनके ग्राहकों को अब ईएमआई में ज्यादा रकम चुकाना पड़ेगा। नई ब्याज दरों को लेकर एचडीएफसी बैंक की ओर से बताया गया की मर्जिंग कॉस्ट आफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 0.35 फीसदी, करूर वैश्य बैंक की ओर से बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट्स (BPLR) में 0.40 फीसदी। वहीं, केनरा बैंक की ओर से मर्जिंग कॉस्ट आफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 0.05 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह सभी नई दरें आज से ही प्रभावी होंगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story