×

Credit Card: प्रतिबंध हटने के बाद इस बैंक के क्रेडिट कार्ड में आया उछाल, अब एक महीने में इतने कार्ड जारी करने की मांग

Credit Card: बैंक ने इस साल अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड पर भारत के कुल खर्च का 29% कब्जा है, जोकि अन्य बैंकों की तुलना में सबसे अधिक है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 19 Dec 2022 7:55 AM GMT
Credit Card
X

Credit Card (सोशल मीडिया) 

Credit Card: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पिछले साल एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड का प्रतिबंध हटाए जाने बाद से लगातार इसमें उछाल देखने को मिल रहा है। एचडीएफसी बैंक की अब योजना है कि देश में अधिक से अधिक लोगों के पास उसका क्रेडिट कार्ड पहुंचे। इसको लेकर भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड एक महीने में एक लाख क्रेडिट कार्ड जारी करने की मांग की है। इसके अलावा बैंक ऑनलाइन रिटेल से लेकर फूड डिलीवरी तक कई तरह के उद्योगों के साथ साझेदारी करने वाला है।

दो साल पहले लगा था प्रतिबंध

दरअसल, केंद्रीय बैंक ने दो साल पहले एचडीएफसी बैंक के नए कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध दिया था। हालांकि पिछले साल 8 अगस्त, 2021 में केंद्रीय बैंक ने बैंक पर लगे इस प्रतिबंध को हटा दिया था। उसके बाद एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड में जबदरस्त उछाल आया है।

कई उद्योग के साथ होगी साझेदारी

एचडीएफसी बैंक के मार्केटिंग कंट्री हेड पराग राव के मुताबिक बैंक हर महीने आधा मिलियन नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की मौजूदा गति को दोगुना करना चाहता है। बैंक आने वाले हफ्तों में कार्ड पर खर्च बढ़ाने के लिए ऑनलाइन रिटेल से लेकर फूड डिलीवरी तक कई तरह के उद्योगों में साझेदारी की घोषणा करेगी।

2021 अगस्त में हटा था प्रतिबंध

पिछले साल अगस्त में आठ महीने के लंबे कार्ड प्रतिबंध को हटाए जाने के बाद से एचडीएफसी बैंक के लिए रिकवरी तेजी से हुई है। भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने इस साल अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड पर भारत के कुल खर्च का 29% कब्जा है, जोकि अन्य बैंकों की तुलना में सबसे अधिक है।

बैंक करेगा इन साथ साझेदारी

एक साक्षात्कार में राव ने कहा कि हम न केवल कार्ड जारी करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। बल्कि गहन जुड़ाव पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं, ताकि ग्राहकों को उनके कार्ड में अधिक मूल्य मिले। उन्होंने भविष्य की योजना पर बात करते हुए बताया कि बैंक अगले कुछ हफ्तों में साझेदारी में दो एयरलाइंस और एक बड़ी होटल श्रृंखला भी शामिल है। बैंक युवा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक नया डिजिटल क्रेडिट कार्ड तैयार कर रहा है और उसकी तैयारी अपने आखिरी चरणों में है।

50 अरब डॉलर का खर्च होने का अनुमान

बैन एंड कंपनी इंक. की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 20 करोड़ से 30 करोड़ भारतीयों के ऑनलाइन रिटेल पर 50 अरब डॉलर खर्च करने की उम्मीद है। राव का कहना बैंक भारत के स्थानीय खुदरा भुगतान प्रणाली से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले अधिक ग्राहकों को भी आकर्षित करना चाहता है, जिसे RuPay के रूप में जाना जाता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story