×

खुशखबरी! HDFC बैंक ने बढ़ा दीं एफडी ब्याज दरें, अब निवेश पर मिलेगा 7.5 फीसदी का ब्याज

FD Rate Hike: एचडीएफसी बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि के लिए निश्चित अवधि पर सावधि जमा ब्याज दरों में 25 आधार अंक (बीपीएस) तक की बढ़ोतरी की है।

Viren Singh
Published on: 9 Feb 2024 9:14 AM GMT
FD Rate Hike
X

FD Rate Hike (सोशल मीडिया) 

FD Rate Hike: अगर आप एफडी में पैसा लगाने को सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आप निजी बैंक एचडीएफसी बैंक में अपनी खुलावा सकते हैं, क्योंकि बैंक ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर ऑफर रहा है। साथ ही, अपनी सावधि जमा दरों में भी इजाफा किया है। एचडीएफसी बैंक ने सावधि जमा (एफडी) पर अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। नई दरें 9 फरवरी यानी शुक्रवार से लागू हो गई हैं। बता दें कि आरबीआई ने कल अपनी MPC बैठक के फैसलों की घोषणा की, जिसमें रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर यथावत रखा। उसके बाद भी बैंक ने ग्राहकों को राहत देते हुए एफडी दरों में इजाफा कर दिया।

25 बीपीएस की बढ़ोतरी

एचडीएफसी बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि के लिए निश्चित अवधि पर सावधि जमा ब्याज दरों में 25 आधार अंक (बीपीएस) तक की बढ़ोतरी की है। नई दरों की घोषणा के बाद बैंक अब 7 दिनों से 29 दिनों के बीच की अवधि पर ब्याज दर 3 प्रतिशत दे रहा है, जबकि 46 दिनों से 6 महीने के बीच की अवधि पर, एचडीएफसी बैंक 4.5 प्रतिशत की पेशकश करता है। 35 महीने की अवधि पर 7.20 प्रतिशत और 55 महीने की अवधि पर 7.25 प्रतिशत की विशेष ब्याज दर प्रदान कर रहा है।

एक साल वाली एफडी 7.10 फीसदी का ब्याज

इसके अलावा एक साल की सावधि जमा पर बैंक नियमित नागरिकों को 6.60 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.10 प्रतिशत ब्याज ऑफर कर रहा है। 15 महीने से 18 महीने की अवधि वाली एफडी पर बैंक ब्याज दर बढ़ाकर 7.10 फीसदी कर दिया है, जबकि 18-21 महीने की एफडी पर 7.25 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहा है।

2-4 साल में इतना मिलेगा ब्याज

बैंक में 21 महीने से 2 साल 11 महीने के बीच वाली एफडी पर ग्राहकों को 7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, एफडी 2 साल 11 महीने से 35 महीने हो जाती है तो ब्याज दर 7.15 फीसदी मिलेगा। 2 साल 11 महीने 1 दिन से 4 साल 7 महीने के बीच की अवधि पर ब्याज दर 7 फीसदी है। 4 साल 7 महीने से 55 महीने के बीच की अवधि पर बैंक 7.20 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान रहा है।

सबसे अधिक ब्याज इस अवधि पर

एचडीएफसी बैंक 5 साल वाली फिक्सड डिपोजिट पर नियमित नागरिकों को 7 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज ऑफर किया है, जबकि अल्पावधि जमा पर बैंक 3 से 6 फीसदी का ब्याज दे रहा है। बढ़ी हुई एफडी दरों का लाभ अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) पर लागू नहीं है। एनआरई जमा के लिए न्यूनतम अवधि 1 वर्ष है।

इन बैकों ने भी किया इजाफा

एचडीएफसी बैंक से पहले कई अन्य निजी बैंक भी अपनी एफडी दरें हाल की दिनों में बढ़ा चुकी हैं। इसमें इंडसइंड बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल है। इंडसइंड बैंक ने 6 फरवरी को 2 करोड़ रुपये से कम एफडी की ब्याज दरों में वृद्धि की थी। 5 फरवरी को एक्सिस बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए सावधि जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। ऐसे में ग्राहकों के लिए सबसे अच्छे निवेश विकल्पों रूप से एफडी निवेश बीते एक सालों में उभरकर सामने आया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story