HDFC Credit Card Alert: आपको लगेगा तगड़ा झटका, क्रेडिट कार्ड वालों के लिए बड़ी खबर

HDFC Credit Card New Rules: प्राइवेट सेक्टर के इस सबसे बड़े बैंक द्वारा एक बार फिर क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव (HDFC Rule Change) किए गए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 Aug 2024 7:44 AM GMT
HDFC Credit Card Alert: आपको लगेगा तगड़ा झटका, क्रेडिट कार्ड वालों के लिए बड़ी खबर
X

HDFC Credit Card (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

HDFC Bank New Rules: अगर आप एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड (HDFC Credit Card) धारक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि प्राइवेट सेक्टर के इस सबसे बड़े बैंक द्वारा एक बार फिर क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव (HDFC Rule Change) किए गए हैं। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी शुल्क लगाए जाने के बाद क्रेडिट कार्ड भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट (Reward Points) की सीमा तय कर दी है। नए नियम 1 सितंबर से लागू होने वाले हैं। आइए जानते हैं बैंक ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card Naye Niyam) से जुड़ा क्या नए बदलाव किए हैं।

HDFC Bank का क्रेडिट कार्ड काफी ज्यादा यूज किया जाता है। एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से कार्ड धारकों को कई तरह के लाभ मिलते हैं। लेकिन इस बीच बैंक ने बड़ा फैसला लेते हुए रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा तय कर दी है। जिसके बाद अब आपको यूटिलिटी ट्रांजैक्शन (Utility Transaction) पर हर महीने केवल दो हजार रिवॉर्ड पॉइंट ही मिलेंगे। इसके अलावा एजुकेशन पेमेंट पर रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं दिए जाएंगे। अभी तक बैंक की ओर से प्रत्येक लेन-देन पर रिवार्ड प्वाइंट्स दिए जाते थे, जिसे आप शॅापिंग के दौरान यूज करते थे।

बता दें कि क्रेडिट कार्ड के गलत उपयोग को रोकने और कॉमर्शियल यूज में पर्सनल क्रेडिट कार्ड (Personal Credit Card) के इस्तेमाल को बंद करने के लिए बैंक ने रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा तय की है। इससे पहले कई अन्य बैंक भी पर्सनल कार्ड का कॉमर्शियल और बिजनेस ट्रांजेक्शन में उपयोग रोकने के लिए नियमों में बदलाव किए थे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा तय करने से क्या हुआ नुकसान?

1- टेलीकॉम और केबल टीवी के बिल भुगतान पर हर महीने सिर्फ 2000 रिवॉर्ड पॉइंट ही दिए जाएंगे।

2- बिजली-पानी जैसे यूटिलिटी बिल भरने पर भी एक महीने में 2000 रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे।

3- स्कूल और कॉलेज में एजुकेशन फीस CRED, Cheq, MobiKwik जैसे थर्ड-पार्टी ऐप के जरिए करने पर रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं मिलेंगे।

Shreya

Shreya

Next Story