×

Health Insurance Plans: अपनी जरूरतों के मुताबिक लें हेल्थ इंश्योरेंस, इतने प्रकार के होते हैं स्वास्थ्य बीमा

Health Insurance Plans: वैसे हर हेल्थ पॉलिसी अच्छी होती है,लेकिन अपनी जरूरतों को ध्यान में रखकर कोई हेल्थ पॉलिसी करवाते हैं तो इससे आपके पैसे की बचत होती और पॉलिसी का लाभ अच्छा मिलता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 6 Dec 2022 7:30 AM GMT
Types Of Health Insurance
X

Types Of Health Insurance(सोशल मीडिया) 

Types Of Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस अन्य इंश्योरेंस की तुलना में एक महत्वपूर्ण इंश्योरेंस में से एक है। जागरुक लोग हेल्थ इंश्योरेंस जरूर करवाते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी समस्या से दो चार होना पड़ सकता है। अगर आपके पास कोई हेल्थ प्लान है तो इलाज भारी भरकम खर्चों से काफी राहत मिल सकती है। अगर हेल्थ प्लान नहीं और ऊपर से पैसा भी ज्यादा नहीं तो काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मौजूदा हालत को देखते हुए लोगों को धीरे धीरे हेल्थ पॉलिसी जरूर करवा रहे हैं। हालांकि लोगों को यह नहीं पता होता है कि देश में कितने प्रकार की हेल्थ पॉलिसी मिलती है और कौन सी पॉलिसी सबसे अच्छी होती है।

इतने प्रकार के होते हैं हेल्थ इंश्योरेंस

वैसे हर हेल्थ पॉलिसी अच्छी होती है,लेकिन अपनी जरूरतों को ध्यान में रखकर कोई हेल्थ पॉलिसी करवाते हैं तो इससे आपके पैसे की बचत होती और पॉलिसी का लाभ अच्छा मिलता है। अगर आपको कोई हेल्थ इंश्योरेंस लेने को सोच रहे हैं तो सबसे पहले यह जनाना जरूरी है कि हेल्थ इंश्योरेंस कितने प्रकार के मिलते हैं और कौन सा इंश्योरेंस सबसे अच्छा रहेगा। तो आईये इस लेख के माध्यम से बता दें कि देश में कितने प्रकार के हेल्थ पॉलिसी मिलती है और इस पॉलिसी को लेने वक्त इस बात का जरूर ध्यान दें।

व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस

व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ केवल एक ही व्यक्ति उठा सकता है। अगर आपने व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस लिया है तो उसका लाभ आपके अलावा कोई दूसरा और परिवार का अन्य सदस्य नहीं उठा सकता है।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

इस पॉलिसी के तहत अपने पूरे परिवार के सारे सदस्यों को कवर कर सकते हैं। सक्रिय पॉलिसी वर्ष में परिवार का कोई सदस्या लाभ ले सकता है।

ग्रुप-एम्प्लोयी मेडिकर इंश्योरेंस

इस पॉलिसी की जरिये कर्मचारियों के अप्रत्याशित मेडिकल इमरजेंसी के खर्चों को कवर किया जाता है। इसका प्रीमियम प्लान अन्य पॉलिसी के प्रीमियम्स से कम होता है और मेडिकल लाभ अधिक कवर करता है।

सीनियर सिटीजन हेल्थ पॉलिसी

यह पॉलिसी 60 वर्ष की आयु पार कर चुके लोगों के लिए होती है, जिसको सीनियर सिटीजन हेल्थ पॉलिसी का कहा जाता है। इस पॉलिसी को लेने से पहले सीनियर सिटीजन को पूरा मेडिकल चेक अप होता है। वहीं, इस प्रीमियम अन्य की हेल्थ पॉलिसी के प्रीमियम की तुलना में कम होता है।

क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस

यह हेल्थ इंश्योरेंस गंभीर या जानलेवा बीमारियों के इलाज के लिए होती है। इसको स्टैंडअलोन इंश्योरेंस पॉलिसी के रुप में लिया जाता है। इसमें कैंसर, किडनी फेलियर, हार्ट अटैल इत्यादि जैसी बीमारियों को कवर किया जाता है।

टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस

टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कम लागत में मौजूदा इंश्योरेंस प्लान के कवर को बढ़ाने में काफी मदद देता है।

पर्सनल दुर्घटना इंश्योरेंस प्लान

पर्सनल दुर्घटना इंश्योरेंस प्लान के तहत आप खुद को और अपने परिवार को मृत्यु, विकलांगता और गंभीर चोट के लिए कवर करा सकते हैं। अगर आपके पास कोई पर्सनल दुर्घटना इंश्योरेंस प्लान किया है जो ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर परिवार को लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस

इस पॉलिसी के तहत गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को कवर किया जाता है। अगर आपने मेटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस लिया है तो गर्भवती महिला के अस्पताल में भर्ती होने से डिलीवरी और नवजात शिशु के टीकाकरण से जुड़े सारे मेडिकल खर्चे को इस पॉलिसी के जरिये कवर होते हैं। आपको नहीं करना होता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story