×

कोरोना के बीच Health Insurance को लेकर बड़ी टेंशन टली, इस साल नहीं बढ़ेगा प्रीमियम!

Health insurance premium policy: जानकारी के मुताबिक इस साल आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं बढ़ेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 27 May 2021 11:41 AM GMT
Health Insurance
X

कांसेप्ट इमेज 

Health Insurance: देश इन दिनों कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second wave of Coronavirus) से परेशान है। देश में एकतरफ कोरोना वायरस (Coronavirus) से हाहाकार मचा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ इस बीमारी की महंगी दवाएं (Corona medicines) लोगों की परेशानी का कारण बनी हुई हैं।

हालांकि इस बीच एक अच्छी खबर आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम (Health insurance policy premium) नहीं बढ़ेगा। इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को सख्त निर्देश दिया है कि महामारी की वजह से इस साल बीमा कंपनियां प्रीमियम नहीं बढ़ाएं।

नहीं बढ़ेगा Health insurance का प्रीमियम!

यानी कि इस साल अगर आपकी पॉलिसी का रीन्यूअल है या आप नई पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो आप पर ज्यादा प्रीमियम (Premium) का बोझ नहीं पड़ेगा। हालांकि कोरोना महामारी (corona pandemic) की वजह से हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance) क्लेम में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है और कंपनियों पर प्रीमियम बढ़ाने का भी दबाव है, लेकिन सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक केंद्र सरकार और IRDAI ने प्रीमियम बढ़ाने से साफ इनकार कर दिया है और बीमा कंपनियों से कहा है कि वो दूसरे सेक्टर की तरह नुकसान उठाएं या फिर अपने मुनाफेवाले सेगमेंट्स से हेल्थ इंश्योरेंस घाटे की भरपाई करें।

Health products ऑनलाइन और ऑफलाइन बेचना जरूरी

इसके साथ ही कोरोना से जुड़े कोई भी प्रोडक्ट्स सभी बीमा कंपनियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन (Online and offline) दोनों ही माध्यम से बेचना जरूरी होगा। क्योंकि कई कंपनियों ने बढ़ते क्लेम की वजह से कोरोना प्रोडक्ट्स (Corona Products) की ऑनलाइन बिक्री (online sales) बंद कर दी थी। साथ ही प्रोडक्ट्स बेचने में दिलचस्पी नहीं दिखा रही थी, लेकिन अब बीमा कंपनियों को हर दिन कोरोना प्रोडक्ट्स की बिक्री की जानकारी रेगुलेटर IRDAI के साथ साझा करनी होगी।

इंश्योरेंस कंपनियों के क्लेम में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) में मरीजों की संख्या बढ़ने से इंश्योरेंस कंपनियों के क्लेम में भी जोरदार बढ़ोतरी हुई है। देशभर में कुल कोविड क्लेम (Covid Claim) 25 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गए हैं। जानकारी के मुताबिक पिछले 2 हफ्तों में इंश्योरेंस इंडस्ट्री के पास 7000 करोड़ के क्लेम आए हैं। अभी तक औसत दावा 1 लाख 54 हजार रुपये के और औसत भुगतान 96,521 हजार रुपए आए हैं। देशभर में आए कोविड क्लेम में मरीज को औसत भुगतान 68 परसेंट ही है और बाकी का 32 परसेंट मरीजों को अपनी जेब से ही देना पड़ रहा है।

15 लाख से ज्यादा सिर्फ कोरोना क्लेम मिले

GIC (General Insurance Council) के आंकड़ों के अनुसार 20 मई तक बीमा कंपनियों को 15.32 लाख कोरोना से जुड़े क्लेम मिले हैं, जिनकी कुल वैल्यू 23,715 करोड़ रुपये है। इसमें 12.59 लाख क्लेम्स जिसकी वैल्यू 12,133 करोड़ रुपये है, सेटल हो चुके हैं। 1.13 लाख मरीज जिन्होंने क्लेम दाखिल किया है अबतक इलाज करवा रहे थे, जबकि 22,461 की मौत हो गई थी। बाकी 13.96 लोग डिस्चार्ज हो चुके थे। बीमा कंपनियों का कहना है कि कोरोना के मरीजों (Covid-19 Patients) का औसत क्लेम साइज 95,000 रुपये तक गिर चुका है, जबकि पहले ये 1.15 लाख रुपये था। अब ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम (Health insurance policy premium) नहीं बढ़ेगा तो लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story