×

SBI: नए साल से पहले एसबीआई ने दी ग्राहकों राहत, बढ़ाई इस स्कीम की ब्याज दरें, पैसा जमा करने पर होगी धांसू इनकम

Hiked Interest Rates: बैंक ने बुधवार को एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। यह ब्याज दर 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू है। नई दर 27 दिसंबर 2023 से प्रभावी हो गई हैं।

Viren Singh
Published on: 28 Dec 2023 11:00 AM GMT
SBI BANK
X

SBI BANK (सोशल मीडिया) 

Hiked Interest Rates On FD: नए साल, 2024 आने से पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पैसा कमाने के वाले ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। दरअसल, एसबीआई ने अपनी सावधि जमा (FD) की ब्याज दरों में संशोधित किया है, जिससे उन ग्राहकों को बड़ी राहत मिली, जो एफडी में पैसा निवेश करने का प्लान बना रहे हैं। आरबीआई ने भले भी ही अपनी नीतिगत दरों में बीते पांच बार हुई मौद्रिक नीति सीमित की बैठक में स्थिर रखा हो, लेकिन बैंकों की एफडी ब्याज दरों में संसोधन थमने का नाम नहीं ले रहा है। यह ग्राहकों के लिए राहत का विषय है। इससे पहले कई बैंक एफडी ब्याज दरों में वृद्धि की चुकी हैं। नई दरें 27 दिसंबर से लागू हो गई हैं।

बढ़ी हुई नईं दरें 27 दिसंबर से लागू

SBI से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने बुधवार को एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। यह ब्याज दर 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू है। नई दर 27 दिसंबर 2023 से प्रभावी हो गई हैं। बैंक एक साल से लेकर 2 साल से कम, 2 साल से 3 साल से कम और पांच साल से लेकर 10 साल को छोड़कर बाकी सभी अवधियों की दरों में इजाफा किया है।

इस पर मिल रहा सबसे अधिक ब्याज

बैंक के मुताबिक, सात दिनों से पैंतालीस दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं के लिए एसबीआई ने दरों में 50 आधार अंक (बीपीएस) की बढ़ोतरी की है। अब इन जमाओं पर आपको 3.50% की ब्याज दर मिलेगी, 46 दिनों से 179 दिनों के लिए बैंक ने दरों में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की है और 4.75% की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। इसके अलावा 180 दिनों से 210 दिनों की अवधि वाले सावधि जमा पर एसबीआई ने दरों में 50 बीपीएस की वृद्धि की है। इन एफडी पर 5.75% की ब्याज दर मिलेगी। बैंक ने 211 दिनों से लेकर 1 वर्ष से कम अवधि (6%) पर दरों में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। 3 साल से 5 साल से कम में मैच्योर होने वाली FD पर अब 25 बीपीएस अधिक 6.75% ब्याज ऑफर कर रहा है।

SBI की नई FD दरें

7 दिन से 45 दिन 3.50%

46 दिन से 179 दिन 4.75%

180 दिन से 210 दिन 5.75%

211 दिन से 1 वर्ष से कम 6%

1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 6.80%

2 वर्ष से 3 वर्ष से कम 7.00%

3 वर्ष से 5 वर्ष से कम 6.75%

5 वर्ष और 10 वर्ष तक 6.50%

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी दरें

वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 50 आधार अंक (बीपीएस) अतिरिक्त मिलेंगे। नवीनतम बढ़ोतरी के बाद एसबीआई सात दिनों से लेकर दस वर्षों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर 4 से 7.5% तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

एसबीआई ने टर्म डिपॉजिट में भी किया इजाफा

इसके साथ, एसबीआई दिसंबर 2023 में टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाने वाला पांचवां बैंक बन गया। बैंक ऑफ इंडिया, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और डीसीबी बैंक ने भी इस महीने अपने टर्म डिपॉजिट पर दरें बढ़ाईं। दर में बढ़ोतरी तब हुई है जब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 8 दिसंबर की एमपीसी बैठक में लगातार पांचवीं बार प्रमुख रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है।

इसने भी बढ़ाईं एफडी दरें

एसबीआई ने पहले देश के प्राइवेट बैंक ने भी हाल ही में अपनी एफडी दरों में वृद्धि की। एक्सिस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए सावधि जमा ब्याज दरों में भी संशोधन किया है। एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई एफडी दर 26 दिसंबर 2023 से प्रभावी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story