×

Online Shopping Fraud: भैंस खरीदने गया ऑनलाइन, गठ ने शख्स को ऐसा ठगा कि उड़ गए उसके होश

Online Shopping Fraud: ऑनलाइन फॉड का शिकार होने के बाद मंजीत सिंह ने ऊना एसपी के पास शिकायत दर्ज करवाई और इस मामले पर तत्काल एक्शन लेने की मांग की।

Viren Singh
Published on: 20 Dec 2023 6:49 AM GMT (Updated on: 20 Dec 2023 6:51 AM GMT)
Online Shopping Fraud
X

Online Shopping Fraud (सोशल मीडिया) 

Online Shopping Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड से लोगों को बचाने के लिए पुलिस प्रशासन और कई एजेंसी द्वारा काफी प्रचार प्रसार किया जा चुका है और कई प्रचार प्रसार चल भी रहा है, लेकिन उसके बाद भी कई लोग ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुए जा रहे हैं। दरअसल, कुछ लोग लालच में तो कई लोग अपने बेवकूफी के चक्कर में ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। इस कड़ी ताजा मामला हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले से आया है, यहां पर एक व्यक्ति ऑनलाइन के जरिये भैंस खरीदने गया और वह इसका शिकार हो गया। इस शख्स से जब इस मामले की पुसिल थाने में शिकायत दर्ज कराई, तब यह मामला सामने आया।

ऑनलाइन भैंस लेने के चक्कर में हो गया ठग्गी का शिकार

हिमाचल प्रदेश के ऊना के कुटलैहड़ के रहने पीड़ित मंजीत सिंह ने सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म फेसबुक पर भैंस खरीदने के लिए एक पोस्ट देखी थी। यह पोस्ट राजस्थान के एक शख्स की ओर डाली गई थी। जब पीड़ित मंजीत ने पोस्ट देखकर भैंस खरीद की इच्छा जताई तो वह ऑनलाइन ठग्गी का शिकार हो गए। आरोपी मंजीत से करीब पौने दो लाख रुपये ठग लिए। इस ठग्गी की शिकायत ऊना एसपी के पास दर्ज कराई और कार्रवाई करने की मांग की है।

पीड़ित मंजीत ने बयां किया ठग्गी का हाल

पीड़ित मंजीत सिंह ने बताया कि उसने फेसबुक राजस्थान के एक व्यक्ति ने भैंस बेचने की पोस्ट देखी। पोस्ट को देखकर उन्होंने भैंस को खरीदने की इच्छा जताई। पोस्ट पर दिये हुए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। उसके बाद शख्स ने पीड़ित मंजीत से पहले किराये के तौर पर 6 हजार रुपये मांगे, जिसको पीड़ित ने गूगल पे के जरिये भुगतान किया है। उसके बाद फिर शख्स ने पीड़ित से 19,500 रुपये और 21000 रुपये मांगी की। पीड़ित में वो भी पेमेंट कर दी। कुल मिलाकर मंजीत ने 1.74 लाख रुपए शख्स को दिये, लेकिन उसके बाद भी उसके घर भैंस नहीं पहुंची तो तब उससे एहसास हुआ कि उसके साथ ठग्गी की गई है।

SP बोले, मामले की पुसिल कर की जांच

इस ऑनलाइन फॉड का शिकार होने के बाद मंजीत सिंह ने ऊना एसपी के पास शिकायत दर्ज करवाई और इस मामले पर तत्काल एक्शन लेने की मांग की। एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि इस संबध में पुलिस के सामने एक मामला संज्ञान में आया है। जांच शुरू हो गई है और तथ्तों की पड़ताल की जा रही है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story