×

Share Market Closed: 22 जनवरी को स्टॉक मार्केट में भी रहेगी छुट्टी, नहीं होगा कोई लेनदेन

Share Market Closed: कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने देश भर के सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए 22 जनवरी को आधे दिन की बंदी अनिवार्य कर दी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Jan 2024 8:03 AM GMT
Share Market Closed
X

Share Market Closed (Photo: Social Media)

Share Market Closed: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 22 जनवरी, 2024 को विभिन्न स्टॉक मार्केट्स में लेनदेन और निपटान को बन्द रखने की घोषणा की है। यह निर्णय महाराष्ट्र सरकार द्वारा अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह के कारण उस दिन सार्वजनिक अवकाश की घोषणा के आलोक में आया है। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि इस अवधि के दौरान सरकारी प्रतिभूतियों, विदेशी मुद्रा, मुद्रा बाजार और रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव में कोई गतिविधि नहीं होगी।

आदेश में संशोधन

सार्वजनिक अवकाश के मद्देनजर, आरबीआई ने दिन के कामकाज के घण्टों के संबंध में अपनी पूर्व घोषणा में संशोधन किया है। बंद होने से सरकारी प्रतिभूतियों, विदेशी मुद्रा, मुद्रा बाजार और रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव में प्राथमिक और द्वितीयक लेनदेन प्रभावित होता है। सभी बकाया लेनदेन का निपटान अगले कार्य दिवस, 23 जनवरी, 2024 तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।

वित्त मंत्रालय का आदेश

वित्त मंत्रालय ने महाराष्ट्र सरकार के फैसले के साथ तालमेल बिठाते हुए एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने देश भर के सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए 22 जनवरी को आधे दिन की बंदी अनिवार्य कर दी है। यह फैसला अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के अनुरूप है।

मालूम हो कि केंद्र ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हॉफ डे कर किया है। सभी दफ्तर और कार्यलय दो बजे खुलेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने इस खास मौके पर सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज में भी छुट्टियां कर दी गई हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story