×

Home Buying Tips: इस फेस्विट सीजन में घर खरीदने का सपना करिये पूरा, ये हैं अनुकूल कुछ महत्वपूर्ण कारण

Home Buying Tips Festive Season: त्योहारी सीजन के दौरान लोग अपने नए घरों में जाना पसंद करते हैं और डेवलपर्स इन महीनों के दौरान नए लॉन्च और मुफ्त सुविधाओं के साथ नए ऑफ़र की घोषणा करते हैं, इस दौरान घर खरीदारों की मांग आमतौर पर अधिक रहती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Oct 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 5:46 AM GMT)
buy House This Festive Season
X

buy House This Festive Season (सोशल मीडिया) 

Home Buying Tips Festive Season: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा इस साल पिछली चार नीतिगत घोषणाओं में रेपो रेट में कोई बढ़ोतरी न कर सबसे बड़ी राहत उन लोगों के लिए है, जो अपने सपना को घर बनाने की योजना बना रहे हैं या फिर पूरी करने वाले हैं। ऐसें में क्या आप इस त्योहारी सीजन में घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस योजना पूरी कर लीजिए, क्योंकि इस वक्त घर खरीदने का सबसे अच्छा विकल्प है। पितृ पक्ष खत्म हो गया है। हिंदू संस्कृति में नवरात्रि को एक शुभ काल माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस 9 दिवसीय त्योहार के दौरान घर/संपत्ति खरीदने से आपको आशीर्वाद मिल सकता है। संभावित खरीदारों को आकर्षित करने के लिए बिल्डर्स अक्सर इस अवधि के दौरान आकर्षक ऑफर और छूट लेकर आते हैं।

नहीं बढ़ेगी EMI, नए ऑफर की हो सकती घोषणा

त्योहारी सीजन के दौरान लोग अपने नए घरों में जाना पसंद करते हैं और डेवलपर्स इन महीनों के दौरान नए लॉन्च और मुफ्त सुविधाओं के साथ नए ऑफ़र की घोषणा करते हैं, इस दौरान घर खरीदारों की मांग आमतौर पर अधिक रहती है। रेपो रेट यथावत रहने से ग्राहकों के लिए अतिरिक्त लाभ यह होगा कि होम लोन की ईएमआई में कोई वृद्धि नहीं होगी। रेलिगेयर हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (आरएचडीएफसीएल) के एमडी राहुल मेहरोत्रा ने कहा कि यह निश्चित रूप से घर खरीदने वालों के लिए उत्सव की खुशी को बढ़ाएगा।

ये हैं घर खरीदने के पांच कारण

ऐसे में आप इस त्योहारी सीजन में अपने सपनों के घर का सपना साकार कर सकते हैं। चाहें तो आपकी इसकी शुरुआत नवरात्रि के दिनों से या फिर दिवाली के पावन पर्व पर कर सकते हैं। इस त्योहारी सीजन में अगर आप कोई घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं, उसको कुछ कारण हैं, आइये डालते हैं उन कारणों पर एक नजर...।

यथावत रेपो दर

रेपो दर को 6.5% पर स्थिर रखने का आरबीआई का निर्णय इस त्योहारी सीजन में घर खरीदारों के लिए एक लाभकारी अवसर प्रस्तुत करता है। पर ईजीलोन के संस्थापक और सीईओ प्रमोद कथूरिया ने कहा कि अपरिवर्तित रेपो दर घर खरीदने वालों के लिए एक त्योहारी उपहार है, क्योंकि यह उन्हें कम लागत पर घर खरीदने का एक और मौका देता है।

साहीबैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमलजीत रस्तोगी ने कहा, अल्पकालिक अस्थिरता के बावजूद रियल एस्टेट बाजार ऐतिहासिक रूप से ऊपर की ओर बढ़ रहा है, जिसका मतलब है कि अभी घर खरीदना भविष्य के लिए एक अच्छा निवेश हो सकता है, जिससे यह त्योहारी सीजन घर के स्वामित्व के लिए आदर्श है।

मजबूत आर्थिक विकास

ईएमआई की बढ़ती लागत के बावजूद मजबूत आर्थिक विकास, बढ़ता शहरीकरण और सरकारी प्रोत्साहन भारत के होम लोन बाजार में वृद्धि को बढ़ावा दे रहे हैं। ईएमआई महंगी होने के बावजूद त्योहारी सीजन के कारण होम लोन की मांग बढ़ने की उम्मीद है। त्योहारी सीज़न के दौरान किफायती आवास की मांग भी मजबूत रहने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डेवलपर्स किफायती आवास परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और सरकार किफायती आवास के लिए प्रोत्साहन भी प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) और अन्य योजनाएं जैसी सरकारी पहल भी किफायती आवास को बढ़ावा देंगी, जिससे मजबूत मांग को समर्थन मिलेगा।

नई योजनाएं और ऑफर

व्यक्तिगत वित्त विशेषज्ञों की राय है कि त्योहारी सीजन के दौरान डेवलपर्स और बैंक अक्सर त्योहारी ऑफर और छूट लेकर आते हैं, जिससे घर खरीदने वालों को पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।

अनुकूल बाज़ार रुझान

बाजार विशेषज्ञ का कहना कि आवास बाजार के संबंध में उपभोक्ताओं के लिए बाजार काफी सकारात्मक दिखाई देता है, जो अर्थव्यवस्था के समृद्ध स्वास्थ्य का आभास कराता है।

त्योहारी सीजन बोनस

कर्मचारियों के लिए त्योहारी सीज़न काफी खास होता है,क्योंकि अधिकांश कंपनियों दिवाली पर्व पर बोनस ऑफर करती हैं, जिससे उनकी डिस्पोजेबल आय को बढ़ावा देती हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story