×

Home Loan Increase: घर खरीदना हुआ महंगा, बढ़ेगी लोन पर EMI, बैकों ने उठाया बड़ा कदम

Home Loan EMI Increase: आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी सीमांत लागत-आधारित उधार दरों (एमसीएलआर) में बढ़ोतरी की है। इन बैंकों ने MCLR की बढ़ोतरी ऐसे समय की है, जब केंद्रीय बैंक ने बीते 10 अगस्त को नीतिगत दर को बरकरार रखा।

Viren Singh
Published on: 2 Sep 2023 1:22 PM GMT
Home Loan Increase: घर खरीदना हुआ महंगा, बढ़ेगी लोन पर EMI, बैकों ने उठाया बड़ा कदम
X
Home Loan EMI Increase (सोशल मीडिया)

Home Loan EMI Increase: आप कोई आवास यानी अपने सपनों का घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं। और यह सपना बैंक के जरिये पूरा करना चाह रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काफी अहम होने वाले है। इसकी अनदेखी आपके प्लान पर पानी फेर सकती है। दरअसल, देश के एक सरकारी और निजी ऋणदाता बैंकों ने अपने कर्ज ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है। देश निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक और सार्वजनिक ऋणदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी सीमांत लागत-आधारित उधार दरों (एमसीएलआर) में बढ़ोतरी की है। इन बैंकों ने MCLR की बढ़ोतरी ऐसे समय की है, जब केंद्रीय बैंक ने बीते 10 अगस्त को नीतिगत दर को बरकरार रखा। बैंकों ने इस कदम से ग्राहकों को झटका मिला है, एक तो उनको महंगा कर्ज में ऋण मिलेगा, दूसरा लोन पर चल रही ईएमआई में वृद्धि होगी। इन बैकों की बढ़ी हुईं नई ब्याज दरें 1 सितंबर 2023 से प्रभावी हो गई हैं।

ICICI बैंक की नई कर्ज ब्याज दरें

आईसीआईसीआई बैंक ने सभी अवधियों के लिए एमसीएलआर में 5 आधार अंक (बीपीएस) की बढ़ोतरी की है। नवीनतम संशोधन के बाद ICICI बैंक का ओवरनाइट, एक महीने का MCLR 8.45 फीसदी पर पहुंच गया है। तीन महीने और छह महीने की एमसीएलआर क्रमशः 8.50 प्रतिशत और 8.85 प्रतिशत हो गई है, जबकि साल की एमसीएलआर 8.95 फीसदी पर आ गई है।

5 बीपीएस हुआ महंगा होम लोन

वहीं, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी सभी अवधि के लिए अपनी उधार दरों की सीमांत लागत (एमसीएलआर) में 5 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। इसकी भी बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 सितंबर से लागू हो गई हैं।

PNB की नई ब्याज दरें

पीएनबी की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक की ओवरनाइट बेंचमार्क उधार देने की सीमांत लागत 8.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत कर दी गई है। एक महीने, तीन महीने और छह महीने के लिए दरें बढ़ाकर क्रमश: 8.25 फीसदी, 8.35 फीसदी और 8.55 फीसदी हो गई है। इसके अलावा एक साल की एमसीएलआर बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई है, जबकि तीन साल की एमसीएलआर 8.90 फीसदी से बढ़कर 8.95 फीसदी हो गई हैय़

अधिकांश लोगों के मन आता यह प्रमुख सवाल

प्रश्न: क्या आपको अपना होम लोन समय से पहले चुकाना चाहिए?

उत्तर: आप अपनी वित्तीय स्थिति के आधार पर अपने होम लोन का समय से पहले भुगतान करने पर विचार कर सकते हैं।

इस पर बाजार विशेषज्ञ ने कहा कि यदि आपके पास बड़ी मात्रा में गृह ऋण है या बैंक आपसे उच्च गृह ऋण दर वसूल रहा है, तो अपने गृह ऋण का समय से पहले भुगतान करना एक अच्छा विचार हो सकता है। हालांकि, यदि बैंक आपसे कम होम लोन दर लेता है और आप होम लोन के मूलधन और ब्याज पर महत्वपूर्ण कर लाभ प्राप्त करते हैं, तो आप होम लोन जारी रख सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story