×

Home Loan Scheme: आशियाना लेने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार तैयार कर रही ये बिग प्लान

Home Loan Scheme Offer: केंद्र सरकार 5 साल में शहरी इलाकों में छोटे घर खरीदारी के लिए सब्सिडी होम लोन उपलब्ध करवाएगी, इस पर सरकार इन सालों में करीब 600 अरब रुपये खर्च करेगी।

Viren Singh
Published on: 29 Sep 2023 3:11 PM GMT
Home Loan Interest Subsidy
X

 Home Loan Interest Subsidy (सोशल मीडिया)  

Home Loan Scheme Offer: अगर आप कोई आशियाना खरीदने की योजना बना रहा है, तो फटाफट तैयार कर लीजिए, क्योंकि केंद्र सरकार ऐसे लोगों को बड़ी राहत देने वाली है। दरअसल, केंद्र सरकार होम लोन लेने वाले लोगों के लिए सब्सिडी देने की योजना बना रही है। ऐसे में केंद्र सरकार अगर इस योजना की घोषणा जल्द कर देती है तो उन लोगों को सपना जल्द साकार हो सकता है, जो लोग किराये पर रहे हैं और अपना कोई एक नया आशियाना खोजने का प्लान बना रहे हैं।

जल्द लागू हो सकती है यह योजना

केंद्र सरकार 5 साल में शहरी इलाकों में छोटे घर खरीदारी के लिए सब्सिडी होम लोन उपलब्ध करवाएगी, इस पर सरकार इन सालों में करीब 600 अरब रुपये खर्च करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्कीम की घोषणा बीते 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से कर चुके हैं। सरकारी सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार इस योजना को कुछ महीनों कई राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले कुछ बैंकों के जरिये लागू कर सकती है। इसको होम लोन इंटरेस्ट सब्सिडी स्कीम कहा जा रहा है। हालांकि अभी सरकार की ओर स्कीम के नाम पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

इतने लाख रुपये लोन पर मिलेगी छूट

होम लोन इंटरेस्ट सब्सिडी स्कीम की पीएम मोदी ने भले ही स्वतंत्रता दिवस पर घोषणा कर दी हो, लेकिन इस स्कीम की विस्तृत जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। अगर स्कीम लागू हो जाती है तो बैंक इसके माध्मय से 9 लाख तक की राशि पर 3-6.5 पर्सेंट तक इंटरेस्ट सब्सिडी ग्राहकों प्राप्त की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, यह प्रस्तावित स्कीम 20 साल की अवधि वाले 50 लाख रुपये से कम के आवासीय ऋण पर लागू होगी।

जानिए कब तक रहेगी स्कीम

सरकारी अधिकारी के मुताबिक, होम लोन इंटरेस्ट सब्सिडी सीधे ऋणदाता के खाते में डाली जाएगी। यह स्कीम 2028 तक लागू होगी। फिलहाल अभी इसकी स्कीम का अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके बाद केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलेगी। फिर इसको देश में लागू किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि, इसका फायदा शहरी इलाकों के कम आय वाले व्यक्तियों को मिलेगा, जो लोन पर घर लेना चाह रहे हैं।

मोदी ने कही थी यह बात

PM मोदी ने इस साल लाल किले की प्राचीर से कहा था कि आने वाले सालों में हमारी सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आ रही है। जिसका लाभ उन लोगों को मिलने वाला है, जो शहरों में किराए के मकान में रह रहे हैं। या पिर झुग्गियों, चॉल या अनधिकृत कॉलोनियों निवास कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story