×

House Rent Increased: मकान के किराये में भी हो रही भारी वृद्धि, आंकड़ें देखकर उड़ जाएंगे होश

House Rent Increased: एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में मकान के किराये में 15 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी देश के प्रमुख शहरों में हुई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 Nov 2022 12:58 PM GMT
Magicbricks Report
X

Magicbricks Report (सोशल मीडिया) 

House Rent Increased: देश में बढ़ी महंगाई की मार से कोई भी चीज नहीं बच रही है। केंद्र सरकार लगातार इसको रोकने के लिए कदम उठा रही है,लेकिन जनता को कहीं न कहीं से बढ़ी चीजों की महंगाई से दो चार होना पड़ा है। अभी एक रिपोर्ट आई है जिसमें इस बात की पुष्टि हुई है कि देश के प्रमुख शहरों में किराये के मकान भी महंगे होने लगे हैं। अगर आप अन्य राज्य पर में नौकरी करते हैं या फिर जाने वाले हैं और वहां पर किराए का मकान देख रहे हैं तो इस महंगाई से सामना करना पड़ा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के मकान के किराये में 15 फीसदी तक बढ़ोतरी देखी गई है और यह बढ़ोतरी देश के प्रमुख शहरों में हुई है।

मैजिकब्रिक्स ने जारी की रिपोर्ट

हाउसिंग सेक्टर पर आधारित कंपनी मैजिकब्रिक्स ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि देश के बड़े शहरों में किराय के मकानों के किराए में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है। यह इजाफा राजधानी दिल्ली समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई इत्यादि शहरों में हुई है। चिंताजनक की बात यह है कि इस किराये में इजाफा 15 फीसदी एक साल के अंदर ही हुआ है। यानी एक साल के अंतराल में 15 फीसदी किराये के घर महंगे हो गए हैं।

रहने के मामले में हैदराबाद सबसे महंगा

रिपोर्ट के अनुसार, घरों के किराय में सबसे अधिक वृद्धि हैदराबाद शहर में हुई है, जबकि सबसे कम किराये में इजाफा अहमदाबाद और चेन्नई में हुआ है। हैदराबाद में एक साल के अंदर 14 फीसदी घरों का किराया बढ़ा है। वहीं, 4 फीसदी की बढ़ोतरी अहमदाबाद और चेन्नई में हुई है।

देश के सबसे महंगे शहर में इतना बढ़ा किराया

इसके अलावा राजधानी दिल्ली में 9 फीसदी, नोएडा में 11 फीसदी और ग्रेटर नोएडा में 6 फीसदी, कोलकाता में करीब 7 फीसदी और बेंगलुरु में 13 और पुणे में 9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है,जबकि देश आर्थिक राजधानी मुंबई जो भारत का सबसे महंगा शहर है वहां अन्य बड़े शहरों की तुलना में मात्र 6 फीसदी किराये में इजाफा हुआ है।

इसके चलते महंगे हुए किराए के मकान

रिपोर्ट के मुताबिक, देश के प्रमुख शहरों में घर के किराये बढ़ने की वजह से लोगों का कोरोना महामारी के बाद दोबारा इन शहरों में काम पर लौटना है। दरअसल, कोरोना महामारी के चलते देश में लॉक डाउन लगा था, जिसके वजह से लोगों को घर से काम कर रहे थे और स्कूल कॉलेज पूरे तरह बंद हो गए थे। फिलहाल, देश में कोरोना के कम होते मामलों के साथ वर्क फ्रॉम होम खत्म कर दिया और देश भर में स्कूल और कॉलेज खुल गए हैं। इस वजह से किराये पर मकानों के मांग में तेजी आ गई है। देश में किराये घर की मांग को देखते हुए किराये में भारी वृद्धि आई है। रिपोर्ट मे कहा गया है कि देश के हर शहरों कें किराये की घरों में बढ़ोतरी हो रही है। रिहायशी इलाकों यह दर 8 से 18 फीसदी तक बढ़ी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story