×

Gold Rules: पैन या आधार कार्ड के बिना खरीद सकते हैं सोना, एक्सपर्ट ने बताया इस पर असली आयकर नियम

Gold Rules: यदि आभूषण विक्रेता दो लाख रुपये से अधिक नकद स्वीकार करते हैं तो आयकर विभाग कानूनी प्रावधान का उल्लंघन करते हुए स्वीकार की गई राशि के बराबर जुर्माना लगा सकता है।

Viren Singh
Published on: 25 Sep 2023 2:54 AM GMT
Gold Rule
X

Gold Rule (सोशल मीडिया) 

Gold Rule: देश में त्योहारी सीजन के साथ शादी का सीजन भी शुरू होने वाला है। लोग इस सीजन में जमकर सोने की खरीदारी करते हैं, जिसके वजह से त्योहारी व शादी के सीजन में बाजार में सोने की मांग अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में कई लोग हैं जो इस दौरान सोने की बड़ी खरीदारी की तैयार कर रहे हैं। हालांकि ऐसे में कई लोगों को क्या पता नहीं होता है कि वह बिना पैन कार्ड और आधार कार्ड के नगद में कितना सोना खरीद सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि इसको लेकर आयकर का क्या नियम है?

जानिए कितना राशि तक की खरीदारी पर नहीं लगता पहचान पत्र

नगद में बिना पैन व आधार कार्ड के सोना खरीदने पर एक्सपर्ट ने कहा कि आयकर कानूनों के तहत आप नकद में सोना खरीदने के लिए कितनी राशि का भुगतान कर सकते हैं, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन आयकर कानूनों में एकल लेन-देन के संबंध में प्राप्तकर्ता पर दो लाख रुपये या उससे अधिक की नकद राशि में सोना खरीदना प्रतिबंध है। इसलिए आप सोना खरीदने के लिए कोई भी राशि का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन आभूषणों की बिक्री के प्रत्येक लेनदेन के संबंध में दो लाख रुपये या उससे अधिक की नकद राशि स्वीकार नहीं की जाएगी, क्योंकि कानून उसे आभूषणों की बिक्री के प्रत्येक लेनदेन के लिए दो लाख रुपये या उससे अधिक की कोई भी राशि स्वीकार करने से रोकता है।

नियम उल्लंघन पर तगड़ा जुर्माना

एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि आभूषण विक्रेता दो लाख रुपये से अधिक नकद स्वीकार करते हैं तो आयकर विभाग कानूनी प्रावधान का उल्लंघन करते हुए स्वीकार की गई राशि के बराबर जुर्माना लगा सकता है।

इन राशि पर नहीं देना होगा पहचान पत्र

इसके अलावा यदि आप किसी जौहरी से दो लाख रुपये से अधिक मूल्य का सोना नकद या अन्य माध्यम से खरीद रहे हैं, तो आपको विक्रेता को पैन कार्ड या आधार कार्ड देना होगा। आप 200 से लेकर 2 लाख तक का सोना ही बिना पैन कार्ड और आधार कार्ड के खरीद सकते हैं।

SGB में निवेश सबसे अच्छा

बाजार विशेषज्ञ कहते हैं कि कई लोग अपने बच्चों की शादी के लिए सोना खरीदने की योजना तैयार कर रहे हैं तो, उन्हें मैं कहना चाहूंगा कि वह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) में निवेश करें। यहां पर आपको बेहतर रिटर्न मिलता है। SGB के इश्यू प्राइस पर हर साल आपको 2.50% की दर से ब्याज प्रदान होता है। इसके अलावा आप जब भी एसजीबी को भुनाते हैं तो आपको कोई पूंजीगत लाभ नहीं देना पड़ता है।

भौतिक सोने पर पड़ता है GST

इसके अलावा, एसजीबी खरीदते समय जीएसटी का भुगतान नहीं करना होता है, जबकि भौतिक सोने को खरीदते समय आपको जीएसटी का भुगतान करना होता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story