×

How To Become Rich Person: कोई यू हीं नहीं बन जाता अमीर, उसने भी रखा है इन बातों का ख्याल

How To Become Rich Person: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी कभी रखा होगा और रख रहे होंगे इन विशेष बातों का ख्याल।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 31 Oct 2022 9:41 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2022 9:44 AM GMT)
How To Become Rich Person
X

How To Become Rich Person 

How To Become Rich Person: पैसे की क्या ताकत होती है ? इसका जीता जागता उदाहरण दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने दुनिया के सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद कर दिखा दिया। मस्क ने ट्विटर की डील पूरी करने के लिए तगड़ी रकम चुकी। यहां तक ट्विटर के शेयर खरीदे निवेशकों को वर्मतान शेयर कीमत से कहीं अधिक पैसा दिया है,जिसके चलते यह डील पूरी हो पाई। अगर मस्क के पास इनता पैसा नहीं होता तो क्या वह ट्विटर को खरीद पाते, जबाव आएगा नहीं। एलन मस्क यूं ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े रईस व्यक्ति बने। इसके पीछे उनकी मेहनत और जीवन में कुछ सिद्धांत अपनाएं हैं। तब जाकर एलन मस्क दुनिया के सबसे बड़ी व्यक्ति बने हैं। यहां तक देश दुनिया के हर अमीर व्यक्ति और उद्योगपित यह बातें अपनाते हैं।

चलिए आज आपको इस लेख में माध्यम से अमीर व्यक्ति के बनाने के बारे में कुछ बात बात दें। अगर जीवन में इन बातों को ध्यान में रखा तो जरूर एक दिन अमीर व्यक्ति बन सकते हैं।

कमाई का कम से कम 10 फीसदी हिस्सा बचाना

अमीर व्यक्ति बनने की सबसे पहली पाठशाला है कि अपनी कमाई का कम से कम 10 फीसदी हिस्सा बचाकर अगल रखें। एक कहावत है कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है। तो छोटी छोटी बचत एक दिन बड़ा लाभ दे सकती है। हर उद्योगपति या अमीर लोग ने यह नियम जरुर फॉलो किया होगा। तब जाकर कहीं वह रईस आदमी बने होंगे।

महीने खर्च को कम करना

बाजार में हर चीज उपलब्ध है। लेकिन हमको अपनी जरूरत को ध्यान रखकर इन चीजों को लेना चाहिए,ताकि आपके मासिक खर्च में बचत हो सकते है। बिना मासिक खर्च में कटौती किये बिना आप रईस आदमी नहीं बन सकते है। इसलिए आपको केवल जरूरतों वाली चीजों को ध्यान रखकर ही खरीदारी करनी चाहिए।

बचत को कई गुना बढ़ाना

अमीर व्यक्ति बनने में बचत को कई गुना बढ़ना भी सहायक साबित हो सकता है। माना लो कि आपने साल भर में 1 लाख रुपये की बचत की है और यह पैसा केवल अपने पास या फिर खाते में रखे हैं, तो इससे कुछ हासिल नहीं होगा। अगर वही पैसा आप किसी अन्य जगहों पर निवेश करेंगे तो उससे आपकी एक अन्य आमदनी बढ़ेगी और उससे आपके के पास और पैसा आएगा।

अपनी पूंजी की रक्षा करना

आपको अपनी पूंजी की रक्षा करना बहुत जरुरी है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो एक आपकी कमाई हुई सारी पूंजी खत्म हो सकती है। इसलिए इस कला को जरूर सीखें। उदाहरण के तौर पर आपके पास ठीक-ठाक पैसा है। तब आपके दिमाग ऐसी बात जरूर धूमेगी कि इसको कहीं निवेश कर तगड़ा लाभ प्राप्त किया जाए, यही दिमागी लालच आपके पैसे को साफ कर सकती है। इसलिए आपको कहीं अपना पैसा लगाए या निवेश करें। वह जगह सुरक्षित हो। बिना ठोस जांच पड़ताल के पैसा कहीं निवेश ना करें।

घर को बनाए लाभकारी

घर लाभकारी बनाना भी आपको रईस बनाने में मददगार साबित करता है। इसलिए आपकी कोशिश यह जरूर होनी चाहिए कि आपका अपना खुद घर हो। अगर आप कहीं नौकरी करते हैं या फिर कमाने के लिए दूसरे शहर में किराये पर रह रहे हैं तो आपके ऊपर महीने महीने में किराये का बोझ रहेगा। इसलिए कोशिश यह करें कि जल्दी से अपना घर हो,ताकि किराए के बोझ से मुक्ति मिले और एक संपत्ति का इजाफा हो।

अपनी आमदनी की क्षमता को बढ़ाना

मानो कहीं नौकरी करते हैं या फिर व्यापार करते हैं तो वहां आपके आस-पास आमदनी बढ़ाने के कई मौके होते हैं। हालांकि अधिकांश देखा गया है कि लोग इन मौके पर ध्यान नहीं देते हैं। यह कदम रईस न बनने में सबसे बड़ा रोड़ा है। वहीं, जिन लोगों ने इन पर ध्यान दिया है वह जरुर रईस बने होंगे और कोई बड़ा व्यापार खड़ा किया होगा। इसलिए इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

बिजनेस की खोज और रिसर्च

यह बात तो साफ है कि केवल नौकरी करके आप देश-दुनिया के अमीर व्यक्ति नहीं बन सकते। इसके लिए आपको कोई एक व्यापार की शुरुआत जरूर करनी होगी। अगर आपको सफल व्यापारी बनना है तो आपको उस व्यापार पर ध्यान देना होगा,जिसकी आप ज्यादा नॉलेज रखते हैं या फिर उसमें अच्छी रिचर्स किये हो। व्यापार पर किया रिसर्च आपको उसके भौगोलिक और आर्थिक स्थिति का अंदाजा करा देता है। उसके बाद अपनी क्षमता के अनुसार धीरे धीरे निवेश कर एक बड़ा व्यापार खड़ा कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप MBA चायवाले को देख लीजिए। कैसे उसने बेंगलुरु की एक सड़क से चाय का छोटा स्टॉल लगाकर व्यापार की शुरुआत की थी और आज समय यह है कि MBA चायवाले के नाम से देश भर के कई शहरों में आउटलेट खुले हुए हैं और लोग उसका आउटलेट लेकर व्यापार शुरू कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story