×

Social Media Star: रातों-रात ऐसे बन सकते हैं सोशल मीडिया स्टार, लाखों होगी कमाई

How to Become a Social Media Star: सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर हर कोई फेमस हो सकता है, सोशल मीडिया पर ऐसे कई चेहरे है जो ग्राणीम पृष्ठभूमि से आते हैं और सोशल मीडया पर धमाल मचा रहे हैं

Jugul Kishor
Published on: 15 Jan 2023 12:21 PM GMT
Social Media Star
X

Social Media (Pic: Social Media)

How to Become a Social Media Star: इन दिनों लगभग हर कोई यह जानने की कोशिश कर रहा है कि सोशल मीडिया पर कैसे प्रसिद्ध हो। क्योंकि आज के दौर में कई अनजान चेहरों ने सोशल मीडिया पर नाम कमाया है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर हर कोई फेमस हो सकता है, सोशल मीडिया पर ऐसे कई चेहरे है जो ग्राणीम पृष्ठभूमि से आते हैं और आज सोशल मीडया पर धमाल मचा रहे हैं या यूं कहें कि सोशल मीडिया स्टार हैं। सोशल मीडिया स्टार के साथ-साथ पैसे भी कमा रहे हैं। आप रोज सुनते होंगें कोई एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करके लाखों रुपये कमा रहा है। इन्ही सब मुददों पर आज इस रिपोर्ट में बात करेंगें

सोशल मीडिया पर काम करते समय इन बातों का रखें ध्यान

जिस चीज को लेकर आपका पैशन हो, उस पर फोकस करें। आइडियाज निकालें, उसे लिख लें और यह सुनिश्चित कर लें कि वह कंटेंट इंटरेस्टिंग या इंस्पाइरिंग होना चाहिए। जो आप वाकई दिल से करना चाहते हैं, वही चुनें। अगर आप आइडियाज के साथ स्ट्रगल कर रहे हैं तो देखें कि अभी क्या लोकप्रिय है और उस हिसाब से अपने काम को प्रेरित करें। ट्रेंड्स क्या है इसका ध्यान रखें। जरूरी नहीं कि फेसबुक या ट्विटर के लिए बनाया वीडियो यूट्यूब के हिसाब से अलग हो सकता है। या यूं कहें कि एक प्लेटफार्म पर जो काम कर गया हो, वह दूसरे पर भी करेंगा। इसलिए सही प्लेटफार्म का चयन करें।


सोशल मीडिया पर कमाई कैसे करें

सोशल मीडिया प्लेटफार्म में यूट्यूब, इस्टाग्राम हो या फेसबुक या फिर अन्य कोई सोशल साइट्स प्लेटफार्म। इन सभी में जो कमाई का जरिया होता है वो है मॉनटाइजेशन। लेकिन, इसके लिए किसी भी सोशल मीडिया यूजर कुछ जरुरी शर्तों को पूरा करना होता है। यूट्यूब पर मानेटाइजेशन के लिए किसी यूजर के कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। इसके अलावा एक साल के अंदर चैनल में वीडियोज पर 4000 वाच आवर्स होने चाहिए। यदि आप इतनी चीजों को पूरा कर लेते हैं तो आपका चैनल मॉनेटाइज हो जाएगा।


सोशल मीडिया पर कमाई का दूसरा तरीका

सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर कंटेट क्रिएटर कई तरह से कमाई करते हैं, जैसे की दो कंटेंट क्रिएटर्स अपने वीडियोज के लिए कोलैब करते हैं, जिससे उन्हे दोनों के फालोवर्स की रीच मिल सके। वहीं कई बार यो कोलैबोरेशन पेड होता है। इसके अलावा ब्रांडस कंटेट क्रिएटर्स को पेड प्रमोशन के लिए संपर्क करते हैं। कई क्रिएटर्स की कमाई ई-कॉमर्स प्लेटफार्म्स के एफिलिटेट लिंक्स के जरिए होती है।

रातों रात सोशल मीडिया पर ये लोग बने स्टार

रानू मंडल: रातों रात स्टार बनने वाली रानू मंडल का नाम आखिर में कौन भूल सकता है। इतना ही नहीं रानू मंडल की आवाज के सिंगर हिमेश रेशमिया भी इनकी आवाज के दिवाने हो गए थे। बता दें कि बंगाल के एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर रानू मंडल के गाने वाला वीडियो एक शख्स ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। उस वीडियो को कुछ ही घंटों में दुनियाभर के लोगों ने देखा। रानू को लोग लता मंगेशकर की दूसरी आवाज तक कहने लगे। इसके बाद रानू बॉलीवुड तक पहुंची और हिमेश रेशमिया के साथ एक फिल्म में अपनी आवाज भी दी। हालांकि घमंड आ जाने के बाद उनके बुरे रवैये के कारण कुछ ही समय में ये शोहरत गायब भी हो गई।


अंजलि अरोड़ा: अंजलि अरोड़ा सोशल मीडिया पर एक फेमस नाम है। अंजलि अरोड़ा टिकटॉक से फेमस हुई थी जो कि भारत में बैन हो चुका है। अंजलि ने कच्चा बादाम गाने में डांस किया था, जिसके बाद वह रातों रात मशहूर हो गई थीं। इसी पॉपुलैरिटी के कारण वह कंगना रनौत के शो लॉकअप का हिस्सा बनी थीं। साल 2022 में अंजलि अरोड़ा को इंटरनेट पर भी काफी बार सर्च किया गया।


शिवानी कुमारी: शिवानी कुमारी एक एक्ट्रेस, डांसर और शार्ट वीडियो क्रिएटर हैं, शिवानी देहात की रहने वाली एक लड़की है। उन्होंने अपना करियर 2019 में टिक टॉक से शुरू किया था जहां उनके मिलियंस फोल्लोवेर्स थे। 2020 में उन्होंने अपना यूट्यूब चेंनल शुरू किया अपने डेली ब्लॉग अपलोड किये।


यूट्यूब पर उनके लाखों सब्सक्राइबर्स हैं। इंस्टाग्राम पर भी शिवानी कुमारी बेहद लोकप्रिय हैं जहाँ उनके 2 मिलियन से ज्यादा फोल्लोवेर्स हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story