×

Credit Card Limit: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले अलर्ट, अगर बढ़वानी है कार्ड की लिमिट ये प्रोसेस करें फॉलो

How To Increase Credit Card Limit: क्रेडिट कार्ड लिमिट (Credit Card Limit) की अगर बात करें, तो अधिकतर बैंक और कंपनियां क्रेडिट कार्ड की लिमिट को उस व्यक्ति की सैलरी के हिसाब से निर्धारित करती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Nov 2022 4:59 AM GMT
credit card
X

क्रेडिट कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

Credit Card Limit Increase Tips: डेबिट यानी एटीएम कार्ड के अलावा अगर क्रेडिट कार्ड का सही से इस्तेमाल करे, तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। आप क्रेडिट कार्ड से बचत करते हैं अपनी जरूरत के सामान को सही समय पर खरीद भी सकते हैं। जिसके लिए उस दौरान अपने पास से कोई पैसा नहीं देना होगा।

ऐसे में क्रेडिट कार्ड लिमिट (Credit Card Limit) की अगर बात करें, तो अधिकतर बैंक और कंपनियां क्रेडिट कार्ड की लिमिट को उस व्यक्ति की सैलरी के हिसाब से निर्धारित करती हैं। तो अगर आपकी सैलरी पहली वाली सैलरी से ज्यादा हो गई है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट कभी भी बढ़ावा सकते हैं। इससे आपको क्रेडिट कार्ड में ज्यादा एमाउंट मिलेगा।

क्रेडिट कार्ड की बढ़वाए लिमिट

दरअसल कोई भी बैंक हो, किसी भी ग्राहक की क्रेडिट कार्ड लिमिट को कार्ड लेने वाले ग्राहक की क्षमता के हिसाब से ही निर्धारित करती है। इसका मतलब कि जितनी ज्यादा आपकी सैलरी होगी, उतनी ही ज्यादा आपकी क्रेडिट लिमिट भी होगी।

साथ ही बैंक क्रेडिट लिमिट को ग्राहक के क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही बढ़ाता-घटाता है। क्योंकि ग्राहक का क्रेडिट स्कोर देखकर यह पता चलता है कि अगर आपने पहले कोई लोन या क्रेडिट कार्ड लिया है तो आपने पहले वाले बिलों को सही समय पर पे किया है या नहीं। इस क्रेडिट स्कोर को देखने के बाद ही बैंक आपकी लिमिट को बढ़ाने के बारे में सोचती है।

ऐसे में अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को अलग आवेदन पत्र भी दे सकते हैं। बता दें, यह आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से दे सकते हैं।

ये आवेदन देने पर बैंक आपके सभी डिटेल्स, बिल को क्रॉस चेक करेगा। ऐसे में अगर आपकी जानकारी सही पाई गई तो आपके कार्ड की लिमिट को तय किया जाएगा।

लेकिन क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़वाते समय ग्राहक विशेष ध्यान रखें कि किसी बेकार की चीज में कभी पैसा न खर्च करें और अपने पुराने बिल का भुगतान समय रहते कर दें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story