×

Credit Card Use: अब क्रेडिट कार्ड स्वाइप कराने का भी झंझट खत्म, बस स्कैन करना होगा QR कोड, ऐसे लिंक करें UPI से

Credit Card Use: अब क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने के बाद ग्राहक बिना कार्ड को स्वाइप कराए ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Nov 2022 9:51 AM GMT
qr code scanner
X

क्यू आर कोड स्कैनर (फोटो- सोशल मीडिया)

Credit Card Use: डिजिटलाइजेशन को तेजी से बढ़ावा देते हुए ऑनलाइन पेमेंट में एक और नई सुविधा को जोड़ा गया है। जीं हां भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने ऑनलाइन पेमेंट करने की नई सुविधा की शुरुआत की है। इस नई सेवा के तहत ग्राहकों को रुपे क्रेडिट कार्ड को भीम यूपीआई ऐप से जोड़ने की मंजूरी मिल गयी है। ऐसे में अब क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने के बाद ग्राहक बिना कार्ड को स्वाइप कराए ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके चलते अब यूपीआई से कार्ड लिंक होने से आप किसी भी दुकान पर क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान बेहद आसानी से कर सकते हैं।

इस बारे में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, फिनटेक कंपनी माइंडगेट साॅल्यूशंस के उपाध्यक्ष का कहना है कि क्रेडिट कार्ड का उद्योग 30 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है, लेकिन भारत में इसका बिजनेस 6 प्रतिशत की दर से कम हुआ है। ऐसे में अब इस सुविधा को मंजूरी मिलने के बाद से इस बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा। तो इस सुविधा का अगर आप भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको बताते हैं कि ये किस तरह काम करेगा और आप इसकी कैसे मदद कर सकते हैं।

कौन-कौन कर सकता है यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तरफ से रुपे क्रेडिट कार्ड से यूपीआई का इस्तेमाल करने की सेवा कुछ ही गिने-चुने लोगों के लिए दी गई है। जीं हां आपको बता दें, कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की तरफ से जारी 20 सितंबर 2022 को सर्कुलर के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक आफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहक सबसे पहले भीम एप पर रुपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे करें अपने रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक

  • आपको बता दें, कि रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने का प्रोसेस बिल्कुल उसी तरह है जिस तरह सेविंग अकाउंट या डेबिट कार्ड को यूपीआई से लिंक किया जाता है।
  • सबसे पहले ग्राहकों को रुपे RuPay क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से लिंक करने के लिए अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल भीम (BHIM) ऐप पर जाना होगा।
  • इसके बाद यूजर्स को 'ऐड क्रेडिट कार्ड' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ये आपकी उस बैंक के चुन सकता है कि जिस बैंक ने RuPay क्रेडिट कार्ड जारी किया है।
  • आगे आने पर अब यूपीआई ऐप रुपे क्रेडिट कार्ड दिखेगा। यूजर्स इसे सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • अब यूजर को RuPay क्रेडिट कार्ड के आखिरी छह अंक और वैधता विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद यूजर को उसके दर्ज मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी मिलेगी। इस ओटीपी को दर्ज करें।
  • यहां आने के बाद अब यूजर को एक नया यूपीआई पिन सेट करना होगा।
  • ये सारा प्रोसेस एक बार पूरा हो जाने के बाद एनपीसीआई के मुताबिक, रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा दिया जाएगा।
  • वहीं अब रुपे क्रेडिट कार्ड लिंक होने के बाद यूजर इसे स्कैन करके भुगतान आसानी से कर सकते हैं।
Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story