×

Business Idea: केले के इस प्रोडक्ड की बाजार में जबरदस्त मांग, रखा बिजनेस में कदम तो हो जाएंगे मालामाल

Business Idea: केले के पाउडर के व्यापार में अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है। यह कम निवेश यानी 10 से 15 हजार रुपए के निवेश से शुरू हो जाता है।

Viren Singh
Published on: 28 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 4:01 AM GMT)
banana powder business
X

banana powder business(सोशल मीडिया) 

Banana Powder Business: केला और इससे तैयार हुआ प्रोडक्ड मानव शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है। यही वजब है कि केला की हर समय बाजार में मांग होती है। केला से तैयार हुआ पाउडर ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रामबाण माना गया है। इसके अलावा इसका नियमित सेवन मानव की पाचन शाक्ति को मजबूत बनाता है। यही वजह है कि बाजार में केले के पाउडर की मांग अधिक रहती है। अगर आप कोई कारोबार करने का प्लान बना रहे हैं तो केले के पाउडर का बिजनेस सबसे अच्छा रहेगा। इस बिजनेस की खास बात है कि इसके प्रोडक्ड की बिक्री के कारोबारी को परेशान नहीं होना पड़ता है,क्योंकि लोगों को इसके बारे में जानकारी होती है और वह खुद ब खुद ले जाते हैं। तो आइये इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि कैसे करें इस बिजनेस में कदम...।

कैसे रखें केले के पाउडर के व्यापार में कदम

केले के पाउडर के व्यापार में अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है। यह कम निवेश यानी 10 से 15 हजार रुपए के निवेश से शुरू हो जाता है। हालांकि इसको बनाने में कुछ मशीनों की जरुरत होती है, जो कि बाजार में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगहों पर किफायती दामों में मौजूद हैं। केले के पाउडर को तैयार करने में जिन मशीन की जरूरत होती है, उसमें Banana Dryer Machine और Mixture Machine मशीन की जरूरत होती है।

ऐसे तैयार होता है केले का पाउडर

अगर केले के पाउडर की बनाने की बात करें तो केले को सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से साफ करें। उसके बाद छीलकर साइट्रिक एसिड के घोल में 5 मिनट के लिए डूबाकर छोड़ दें। इस फिर फल को छोटे-छोटे टुकड़ों में कटिंग कर लें। इन टुकड़ों को 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर हॉट एयर ओवन में सुखाने के लिए 24 घंटो तक रखें। इसके सूखते ही इसको मिक्सी में पीस लें। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद केले का पाउडर तैयार होता है। उसके बाद अच्छी पैकेजिंग के साथ मार्केट में बिक्री कर सकते हैं।

पाउडर से कमाई

इसकी कमाई की बात करें तो यह आपके निवेश राशि पर तय होती है। जिन बड़ा निवेश, उतनी बड़ी कमाई। इसको तैयार करने में लागत कम आती है, इसलिए बचत अधिक होती है। बाजार में यह 800 रुपये से 1000 रुपये किलो तक बिकता है। अगर आप हर दिन 5 किलो केले का पाउडर तैयार करते हैं तो आप इससे आराम से प्रति दिन 3 हजार से लेकर 4 हजार तक लाभ कमा सकते हैं, जो महीना 1 लाख रुपए का होता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story