×

Business Ideas: साल दर साल बढ़ रहा किड्स अपैरल बिजनेस, कम निवेश बड़ा खिलाड़ी बनने का मौका

Kids Apparel Business: नवजात के लेकर 12 साल तक बच्चे रंग बिरंगे कपड़े काफी पंसद करते हैं। बच्चों के कपड़ों में नए नए ट्रेंड भी देखने को मिलते हैं।

Viren Singh
Published on: 22 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 2:30 AM GMT)
Kids Apparel Business
X

Kids Apparel Business (सोशल मीडिया) 

Kids Apparel Business: अगर आप अतिरिक्त कमाई का साधान खड़ा करना चाहते हैं तो आपको उस व्यापार पर कदम रखना होगा, यहां आपको कमाई के लिए संघर्ष करना पड़े। आज के दौर में ऐसे कई व्यापार मौजूद हैं जिसको ग्राहक हाथों हाथ लेते हैं। एक ऐसा ही बिजनेस है किड्स अपैरल यानी बच्चों के कपड़ों का। इस बिजनेस की दिन पर दिन मांग बढ़ती जा रही है और कई सालों में यह और बड़ा कारोबार बनाने वाला है। ऐसे में अगर आप भी से किड्स अपैरल के बिजनेस में कदम रख देते हैं तो आने वाले समय आपके पास इसमें बड़ा खिलाड़ी बनाने का मौका मिल सकता है। जैसे कि आज कल बच्चों के कपड़ों के कारोबार में कई बड़ी कंपनियां कारोबार कर रही हैं।

बच्चों के लिए कपड़ा काफी जरूरी चीज है। नवजात के लेकर 12 साल तक बच्चे रंग बिरंगे कपड़े काफी पंसद करते हैं। बच्चों के कपड़ों में नए नए ट्रेंड भी देखने को मिलते हैं। बच्चों के कपड़ों के लिए ब्रांड से लेकर नॉनब्रांड कंपनियां बाजार में काम कर रही हैं। अन्य कपड़ों की तुलना में इसकी मैन्युफैक्चरिंग की आसान होती है। तो आइए आपको बता दें कि कैसे शुरू करें बच्चों के कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट?

किड्स अपैरल शुरू करने के लिए आएगी इतनी लागत

अगर आप किड्स अपैरल manufacturing unit लगाना चाहते हैं तो एक बार खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की रिपोर्ट पढ़ लें। इस पर रिपोर्ट कहती है कि बच्चों के कपड़ों के बनाने के बिजनेस में किसी उद्यमी को कम से कम 9 लाख रुपए का निवेश करना चाहिए। हालांकि आप चाहते हैं तो इसे कम पैसे में भी शुरू कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों के कपड़े मैन्युफैक्चरिंग यूनिट 9,85,000 रुपये का खर्च आएगा। इसमें 6,75,000 रुपये इक्विपमेंट पर और वर्किंग कैपिटल पर 3,10,000 रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा इस बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस और GST रजिस्ट्रेशन की जरूरी होगी।

व्यापार से होती अधांधूंध कमाई

वैसे इस बिजनेस के कई लोग और कंपनियां सालाना करोड़ों रुपए का टर्नओवर कर रही हैं। अगर केवीआईसी की रिपोर्ट की बात करें तो यह कहती है कि चिल्ड्रन साल भर में 90,000 गारमेंट्स बनने पर अगर आप इसके एक पीस को 76 रुपये के रेट से बेचते हैं तो आपकी कमाई 37,62,000 रुपये होगी। इसमें प्रोजेक्टेड सेल्स 42,00,000 रुपये का होगा। ग्रॉस सरप्लस 4,37,500 रुपये होगा। कुल मिलाकर यह बिजनेस शुरुआती दिनों में आपको साल भर में 4 लाख की शुद्ध कमाई करवा देगा। हालांकि जैसे आपके प्रोडक्ड की मांग बाजार में बढ़ती जाएगी तो कमाई का हिस्सा भी बढ़ता जाएगा।

2023 में इतना बड़ा होगा कारोबार

बच्चों के कपड़ों के कारोबार की बात करें तो यह साल दर साल बढ़ता जा रहा है। फॉर्च्यून बिजनेस इनसाइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 तक वैश्विक बच्चों के परिधान बाजार का आकार 318.34 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। साल 2023 यह 198.80 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर है। इससे पहले साल 2022 में यह 187.29 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story