×

Business Ideas: है आपके पास स्मार्ट फोन और बाइक तो होगी बंपर कमाई, अब करना होगा यह काम

Business Idea: इस बिजनेस में कदम रखने के लिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। अब आपको अपने आस पास क्षेत्र में उन लोगों की पहचान करनी है, जो एकल परिवार हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 5:00 AM GMT)
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया)  

Medical Courier Service: आपके पास बाइक है और स्मार्ट फोन भी है। साथ ही, आपको धूमने-फिरने का शौक भी है। अगर मैं कहूं कि इस शौक के साथ आपको कुछ पैसा कमवाने का आइडिया दे दूं तो कैसा रहेगा। बाजार में लाखों बिजनेस के आइडिया मौजूद हैं, बस आपको उन्हें पहचाने की जरूरत है और इसमें लगने की जरूरत है। फिर दिखाई कैसे मनी आपके पीछे पीछे चलती है। आज मैं आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दूंगा, यहां पर निवेश करने के लिए कोई पूंजी की जरूरत नहीं पड़ी है,क्योंकि वह चीजें लोगों के पास पहले से मौजूद रहती हैं, लेकिन लोग उनका उपयोग कर पैसा नहीं कमाते हैं।

जानिए कौन सा है बिजनेस

दरअसल, हम बात कर रहे हैं मेडिकल कूरियर सर्विस (Medical courier service) बिजनेस के बारे में । यहां पर आपको एक स्मार्ट फोन और बाइक की जरूरत होती है और यह चीजें आज के दौर में ह लोगों के पास मौजूद रहती हैं। इसको कहीं से भी शुरू कर सकते हैं और कमाई की कोई सीमा नहीं होती हैं,क्योंकि अभी तक यहां पर ज्यादा कॉम्पटिशन नहीं देखने को मिल रहा है। इस बिजनेस में आपको ज्यादा घूमने की भी जरूरत नहीं होती है। अब फोन पर जहां से ऑर्डर आए, वहीं पर ऑर्डर देकर चलने आना है और अपनी जेब भर लेना है। कई शहरों के लोग इस बिजनेस में जुड़कर अच्छा मुनाफा कमा कर रहे हैं। इससे उन्हें फायदा यह हो रहा है कि वह शहर भी घूम ले रहे हैं और पेट्रोल के लिए पैसा नहीं खर्च करना पड़ रहा है।

कैसे शुरू करें मेडिकल कूरियर सर्विस बिजनेस

मेडिकल कूरियर सर्विस बिजनेस में कदम रखने के लिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। अब आपको अपने आस पास क्षेत्र में उन लोगों की पहचान करनी है, जो एकल परिवार हैं। यह परिवार के अधिकांश के लोग नौकरी करते हैं। हो सकता है वह नौकरी के लिए अपना शहर छोड़कर दूसरे शहर में नौकरी कर रहे हों। ऐसे में इनके घरों में मौजूद सीनियर सिटीजन को देखने वाला कोई नहीं होता है। अगर उन्हें मेडिकल की जरूरत होती है, घर में ऐसा कोई शख्स नहीं होता है जो मेडिकल स्टोर से घर तक दवाइयां पहुंचा सके। ऐसे में आप इन लोगों को संपर्क साध कर भला करते हुए कमाई का जरिया बना सकते हैं। बस आपको इनकी दवाइयों को मेडिकल स्टोर से लेकर घर तक पहुंचाना होता हैbusiness-idea-medical-courier-service-with-zero-investment-earn-lakh-of-rupees-check-details। इसके बदले आपको चार्ज ले सकते हैं। चाहें तो आप इन लोगों से WhatsApp या मेल के जरिए दवा का पर्चा मांगवा सकते हैं या कभी घर में जाकर इसको ले सकते हैं। बस आपको दवाइयों को मेडिकल स्टोर से लेकर इन लोगों के घरों तक पहुंचना होता है।

कैसे होगी कमाई

मेडिकल कूरियर सर्विस बिजनेस की कमाई की बात करें तो यह कमीशन बेस होती है। हालांकि पहली बार आपको सर्विस पर पैसे मिलेंगे। लेकिन जब आप हर दिन किसी भी मेडिकल स्टोर दवाइयों लेंगे तो आपको कमीशन मिलना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा दवा मांगे वाले व्यक्ति से भी पैसा ले सकते हैं। इस बिजनेस जैसे जैसे आगे बढ़ेगा वैसे वैसे कमाई का जरिया भी बढ़ता जाएगा। हालांकि उसके के लिए आपको अपने व्यापार की प्रचार करने की जरूरत है। इसके लिए आप सोशल मीडिया और न्यूजपेपर का सहारा ले सकते हैं। अगर बार लोग जान जाएंगे तो आप से सर्विस लेना शुरू कर देंगे। आप यहां आराम से 20 से 30 रुपये महीना की कमाई कर सकते हैं।Business Idea:

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story