×

Business Ideas: मोबाइल कवर के बिजनेस की बढ़ रही मांग, चाहें तो नौकरी से साथ शुरू कर सकते हैं व्यापार

Business Ideas: मोबाइल कवर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई चीजों की जरूरत होगी। इसमें लैपटॉप या कंप्यूटर और कुछ छोटी मशीनें शामिल।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 1:30 AM GMT)
Mobile Phone Cover
X

Mobile Phone Cover (सोशल मीडिया) 

Mobile Phone Cover Business: अगर आप नौकरी से खुश नहीं हैं और चाहते हैं कि नौकरी से साथ साथ कोई और इनकम का जरिया बनने का प्लान कर रहे हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। बाजार में आज ऐसे कई व्यापार मौजूद हैं तो जो नौकरी के साथ-साथ किए जा सकते हैं। सब आपको अपने निवेश के हिसाब से इनको चुनने की जरूरत है। इन बिजनेस में अगर आप एक बार कदम रख दिया है तो पैसे के लिए आपको कभी दिक्कत नहीं होगी। इस लेख के माध्यम से आज एक ऐसा ही बिजनेस आपके लिए सामने लेकर आए हैं, यहां पर कम निवेश में नौकरी के साथ-साथ किया जा सकता है। इस बिजनेस की खास बात यह है बीते कई वर्षों में इसकी मांग में वृद्धि हुई है और यह वृद्धि आने वाले समय में और बढ़ सकती है।

कम निवेश में यह है धांसू बिजनेस

जी हां, हम बात कर रहे हैं। मोबाइल फोन कवर (Mobile Phone Cover) बिजनेस की। आज के समय ऐसा कोई नहीं होगा, जिसके पास स्मार्ट फोन न हो। अगर यह फोन होगा तो फोन को सेफ रखने लिए कवर जरूरत लगता है। एक मोबाइल कवर आमतौर पर 6 महीने लेकर 1 साल तक अच्छी तरह से चलते हैं। उसके बाद यह खराब होने लगते हैं। इसके खराब होते ही लोग इसको हटा देते हैं और नया कवर खरीद लेते हैं। कई लोग तो कई कलर्स के कवर अपने पास रखते हैं और हर दिन अलग अलग कवर मोबाइल पर यूज करते हैं। लोग मोबाइल को सुरक्षित और स्टाइलिश लुक देने के लिए कई प्रिंटेड मोबाइल कवर का भी उपयोग करते हैं। बाजार में आज जितने मोबाइल नहीं है, उससे दस गुना ज्यादा मोबाइल कवर भी बिक रहे हैं। लोगों को ट्रेंडी कलर्स काफी भा रहे हैं। इस वजह से बाजार में मोबाइल कवर की मांग दिन पर दिन बढ़ रही है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस बिजनेस से जुड़ता है तो वह शुरुआती दिनों में आराम से 25 से 30 हजार रुपये की कमाई कर सकता है।

इन चीजों की होगी जरूरत

मोबाइल कवर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई चीजों की जरूरत होगी। इसमें लैपटॉप या कंप्यूटर और कुछ छोटी मशीनें शामिल। इन्ही मशीनों के जरिये आप 3 से 4 मोबाइल कवर को आराम से प्रिंट कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ कलर, सामान और प्लास्टिक जैसी चीजों की जरूरत भी पड़ेगी। यह पूरा सामान आपको बाजार में 30 हजार से लेकर 40 हजार रुपये में आ जाएगा। इसके अलावा एक छोटी सी जगह की जरूरत होगी है। इसको चाहें आप किराये पर ले सकते हैं।

व्यापार से मुनाफा

वहीं, इस व्यापार की मुनाफे की बात करें तो आराम से आप महीने 20 से 30 रुपये कमा सकते हैं। हालांकि अधिक मुनाफे के लिए आपको अपने बिजनेस की ब्रांडिंग करनी होगी। इसके लिए आप चाहें तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, पम्पलेट या फिर क्षेत्रीय न्यूज पेपर में एड देखकर पब्लिसिटी कर सकते हैं। एक बार आपके बिजनेस के बारे में लोगों को जानकारी हो जाए, तो आपको बिक्री के लिए आपको संघर्ष नहीं करने पड़ेगा। कई लोग आज इस बिजनेस से महीने लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story