×

Business Ideas: पुराने सामान का बिजनेस करता है तगड़ा प्रॉफिट, जानिए कैसे रखें कदम

How To Start Old Goods Business: याद रखें कि आप अपनी दुकान में उन सामानों को रखें, जिनका उपयोग लोग हर दिन होता है। जैसे प्रेस, पंखा, एसी, फ्रिज अन्य घरेलू में उपयोग किये जाने वाले सामान।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Sep 2023 11:02 AM GMT
old goods business
X

Old Goods Business (सोशल मीडिया) 

How To Start Old Goods Business: अगर आप नौकरी से परेशान हैं तो व्यापार में कदम रखकर अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं। आजकल बाजार में व्यापार करने की कई ऑप्शन मौजूद हैं। बस आपको अपने हिसाब से इन ऑप्शन को चुनना है और उसमें आपको उतर जाना है। देखते देखते एक समय ऐसा आएगा, जब इस व्यापार से महीने में लाखों रुपये की कमाई करने लगोगे। महंगाई के बीच देश में कुछ तबका ऐसा है जो इक्लेट्रोनिक्स इत्यादि सामान सेकेंड हैंड यानी पुराना सामान खरीदता आता है। धीरे धीरे ऐसे तबके की संख्या में इजाफा भी हो रहा है। ऐसे में अगर आप पुराने सामान बिक्री के बिजनेस में कदम रखते हैं तो यहां पर मुनाफे का चांस सबसे अधिक होता है, क्योंकि यहां पर कमाई की कोई सीमा नहीं हैं।

लोगों की जरूरत का रखें सामान

पुराने सामान बिजनेस old Stuff Business के लिए आपको अपने क्षेत्र से उन चीजों की चालू हालत सामान को खरीदारी करने पड़ेगी, जिसकी लोगों के बीच में काफी मांग होती है। जैसे टीवी, पंखा, एसी,कूलर,फ्रिज,ओवेन, चूल्हा आदि सामान। जब आपके पास कुछ सामान इकट्ठा हो जाए तो आप एक अपने क्षेत्र में दुकान खोलकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं, जो कई सामानों को कुछ साल यूज करने के बाद बेच देते हैं। ऐसे लोगों से आप इन सामानों को खरीद कर एक अच्छा मार्जिन कमा सकते हैं।

पुराने सामानों की कैसे करें बिक्री ?

याद रखें कि आप अपनी दुकान में उन सामानों को रखें, जिनका उपयोग लोग हर दिन होता है। जैसे प्रेस, पंखा, एसी, फ्रिज अन्य घरेलू में उपयोग किये जाने वाले सामान। कई लोग बाजार में नई अपग्रेड टेक्नोलॉजी वाले इलेक्ट्रिक सामान खरीदते हैं, इस वजह से वह उन सामानों को या तो किसी के हाथों बेच देते हैं या फिर अपने स्टोर रूम में रख लेते हैं। ऐसे में आप उनका सामान अपने स्टोर या फिर दुकान में रखवा लें। उसमें प्राइस टैग लगाकर रख दें। जैसे यह सामान बिक जाए तो आप उन्हें तय पैसा देकर बाकी बचा हुआ पैसा अपने आप रख लें। अगर आप दिन दो या दिन सामान प्रतिदिन बेच देते हैं तो महीने में हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

जानिए कितनी होती है कमाई

पुराने सामानों के बिजनेस में घाटे की संभावना न के बराबर होती है। आप अपने स्टोर में जितना अधिक सामान रखेंगे, फायदा भी उतना अधिक होगा। इस बिजनेस में मिलने वाले कमीशन की कोई सीमा नहीं होती है। यहां पर एक सामान 75 फीसदी तक भी कमीशन कमा सकते हैं। वैसे तो आमतौर पर हर सामान पर 25 फीसदी कमीशन तो फिक्स होता ही है। ऐसी स्थिति में आप महीने में 40 से 50 रुपए की कमाई कर सकते हैं। अगर स्टोर चल निकाला तो यह कमाई लाखों में तब्दील हो जाती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story