×

Paper Cup Business: पैसा का निवेश कम मुनाफा तगड़ा, दिवाली के शुभ अवसर पर शुरू करें पेपर कप का व्यापार

Paper Cup Business: डिस्पोजल कप बिजनेस पर केंद्र सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 23 Oct 2022 11:58 AM GMT
Paper Cup Business
X

Paper Cup Business (सोशल मीडिया)

Paper Cup Business: किसी भी व्यापार की शुरुआत अगर दिवाली पर्व के पावन अवसर पर करते हैं तो वह शुभ माना गया है। ऐसी मान्यता है कि दिवाली पर व्यापार शुरू करने से बरकत होती है। अगर आप इस दिवाली पर्व पर या अन्य दिनों में कोई व्यापार शुरू करने की मंशा रखते हैं तो यह खबर काफी महत्वपूर्ण होने वाली है आपके लिए। इस खबर के माध्यम से आज हम आपको एक ऐसे व्यापार के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और अगर मेहनत किया तो लाभ अधिक कमा सकते हैं। आने वाले समय इस व्यापार की मांग ज्यादा होने वाले है।

जानिए क्यों बढ़ी इसकी मांग

केंद्र सरकार द्वारा देश भर में पॉलिथीन बैन किया जाने के बाद और आने वाले समय समय में और कड़े कदम उठाने के बाद से कागज से बनी वस्तुओं की मांग में तेजी आई है। इसी में से एक डिस्पोजल पेपर कप का व्यापार है। आज कल देश भर में इस कप की मांग काफी बढ़ गई है। बीयर बार स्टोर से लेकर सड़क के किनारे लगे जूस के ठेलों पर प्लास्टिक कप के बैन किये जाने के बाद से डिस्पोजल कप का उपयोग ज्यादा होने लगा है। यहां तक इस व्यापार को शुरू करने में केंद्र सरकार की ओर से लोगों मदद दी जा रही है।

सरकार से भी ले सकते मदद

केंद्र सरकार की ओर से व्यापार शुरू करने के लिए दिये जा रहे मुद्रा लोन के तहत कोई उद्यमी डिस्पोजल कप बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। मुद्रा लोन लेने पर सरकार उद्यमियों को सब्सिडी मुहैया कराती है। इस लोन पर कुल निवेश का मात्र 25 फीसदी निवेश अपनी तरफ से लगाना होता है और बाकी 75 फीसदी का लोन केंद्र सरकार की ओर से दिया जाता है।

इन चीजों की होगी जरूरत

डिस्पोजल कप बिजनेस को शुरू करने में आपको 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत होती है। मशीनरी, फर्नीचर, डाई और इलेक्ट्रिफिकेशन की जरूरत होती है। कप बनाने वाले मशीनें छोटी और बड़ी साइज की आती हैं। यह मशीनें देश के कई शहरों में मिल जाएंगे रॉ मटेरियल कप बनाने के लिए पेपर रील और बॉमट रील की जरूरत होती है,जो कि आप अपने आस-पास के शहरों से प्राप्त कर सकते हैं।

उत्पादन पर टिका मुनाफा

इस बिजनेस का लाभ आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। जिनता कप का उत्पादन करेंगे, उतना लाभ कमाएंगे। इस व्यापार से जुड़े एक व्यापारी ने बताया कि मौजूद समय पेपर से बने कप या गल्सा का मूल्य करीब 30 पैसे चल रहा है,तो इस हिसाब से अच्छा मुनाफा होने की संभावना है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story