Business Ideas: यह बिजनेस करेगा लाखों की कमाई, ठेले से लेकर बड़े-बड़े होटलों में होती है मांग

How to Start Paper Straw Making Business: पेपर स्ट्रॉ बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की जरूरत होगी। यह माल फूड ग्रेड पेपर, फूड ग्रेथ गम पाउडर और पैकेजिंग मैटेरियल होता है। इसके अलावा एक मेकिंग मशीन की जरूरत पड़ती है। बाजार में इस मशीन की कीमत 900000 रुपये होती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 13 Sep 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 1:01 AM GMT)
Paper Straw Making Business
X

Paper Straw Making Business (सोशल मीडिया)  

Paper Straw Making Business: आप कोई बिजनेस करने को सोच रहे हैं और यह दिमाग लगा रहे हैं कि कम पूंजी स्टार्ट हो जाए तो ऐसे भी व्यापार मौजूद हैं। बस आपको पता होना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्मय से एक ऐसा बिजनेस खोज कर लाएं हैं जो कम पूंजी निवेश में अच्छी कमाई करवा सकते हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है कि व्यापारी को प्रोडक्ट की बिक्री के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है, उसका माल स्थानीय बाजार में भी बिक जाता है, बल्कि गर्मियों और शादियों के सीजन में इस बिजनेस की मांग भी काफी बढ़ जाती है।

इस वजह से बढ़ रही मांग

जी हां, हम बात कर रहे हैं पेपर स्ट्रॉ मेकिंग (Paper Straw Making) का बिजनेस की। जब से केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई है, तब बाजार पेपर स्ट्रॉ मेकिंग बिजनेस के दिनों में बाहार आ गई है। ऐसें उन लोगों के लिए Paper Straw मेकिंग बिजनेस एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो नए बिजनेस खोलने की तलाश में हैं।

पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस कैसे करें शुरू?

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) पेपर स्ट्रॉ यूनिट पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, Paper Straw बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले सरकार से अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी। इस प्रोजेक्ट के लिए GST रजिस्ट्रेशन, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन (वैकल्पिक), प्रोडक्ट के ब्रांड नाम की जरूरत पड़ सकती है। इतना ही नहीं राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी(NOC) जैसे बेसिक चीजों की जरूरत पड़ेगी। स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण से व्यापार लाइसेंस लेना पड़ेगा।

कैसे रखें पेपर स्ट्रॉ बिजनेस में कदम

लोग ध्यान दें कि पेपर स्ट्रॉ बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की जरूरत होगी। यह माल फूड ग्रेड पेपर, फूड ग्रेथ गम पाउडर और पैकेजिंग मैटेरियल होता है। इसके अलावा एक मेकिंग मशीन की जरूरत पड़ती है। बाजार में इस मशीन की कीमत 900000 रुपये होती है। इन सबके बाद ही आप पेपर स्ट्रॉ मेकिंग के बिजनेस में कदम रख सकते हैं। बात अगर इस बिजनेस के पूंजी निवेश की करें तो KVIC रिपोर्ट कहती है कि पेपर स्ट्रॉ मेकिंग बिजनेस का प्रोजेक्ट कॉस्ट 19.44 लाख रुपये आती है। हालांकि इसमें आपको अपनी जेब से 1.94 लाख रुपये ही खर्च करने होते हैं, बाकी आप लोन ले सकते हैं। चाहें तो पीएम मुद्रा लोन योजना का भी लाभ ले सकते हैं।

पेपर स्ट्रॉ की डिमांड में हर दिन इजाफा

जहां-जहां कोल्ड ड्रिंक, नारियल पानी, लस्सी या कोई अन्य पेय पदार्थ की बिक्री होती है, वहां वहां इसको पीने के लिए स्ट्रॉ की जरूरत होती है। लोग आनंद लेते हुए स्ट्रॉ के माध्मय से नारियल पानी कोल्ड ड्रिंग इत्यादि पेय पदार्थ का सेवन करते हैं। छोटे जूस निकालने वाले लेकर देश में 7 व 5 स्टार होटलों में स्ट्रॉ की मांग होती है। ऐसे में इस बिजनेस से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

शुरुआती दौर से शुरू हो जाती है बंपर कमाई

वैसे कई लोग पेपर स्ट्रॉ बिजनेस से लाखों रुपये की महीने में कमाई कर रहे हैं। अगर शुरुआती तौर पर इस बिजनेस की कमाई की बात करें तो आप यहां से आराम महीने में 40 से 50 रुपये की कमाई कर सकते हैं। KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, 75 फीसदी क्षमता के साथ पेपर स्ट्रॉ बनाने में आपकी ग्रॉस बिक्री 85.67 लाख रुपये होगी। इसमें सभी खर्च और टैक्स निकालने के बाद सालाना 9.64 लाख बचत कर सकते हैं, जो महीने में 80 हजार रुपये होता है। हालांकि जैसे जैसे आपका व्यापार आगे बढ़ेगा तो कमाई भी बढ़ती जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story