×

Best Business Ideas: किचन से जुड़ा यह बिजनेस शुरू होता है छोटे निवेश में, कमाई के मामले में नहीं है इसका कोई जोड़

Best Business Ideass: रॉ मैटिरिलय पर करीब 6 लाख रुपए का खर्चा आता है। इसमें 50 हजार रुपये की कुछ अन्य जगहों पर खर्च होते हैं। इस लागत पर आप करीब 1000 क्विंटल पोहा का प्रोडक्‍शन करेंगे। इसका कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 8.60 लाख रुपये होगा और इसमें कमाई करीब 10 लाख रुपये होगी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Oct 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 4:00 AM GMT)
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया) 

Poha Making Business: नौकरी के थक गए हैं और अपना कोई नया बिजनेस खुलना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कौन सा बिजनेस खुला जाए, यहां कमाई के संघर्ष न करना पड़ा और डे फास्ट से इसकी शुरुआत हो जाए। वैसे तो बाजार में ऐसे कई बिजनेस हैं, जिसमें कदम रखते ही पहले दिन से कमाई होने लगती है, लेकिन हम आज इस लेख के माध्मय से उस धांसू बिजनेस के बारे में जानकारी दूंगा, जिसकी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और लोग जैसे जैसे जागरूक होंगे तो यह बिजनेस और बढता जाएगा। दरअसल, हम बात कर रहे हैं पोहा बनाने के बिजनेस की।

पोहा को कहा जाता न्यूट्रिटिव फूड

आज कल लोग पोहा को नाश्ते में अधिक उपयोग करने लगेंगे। इसके पीछे की वजह यह है कि इसको न्यूट्रिटिव फूड कहा जाता है। यह बनाने और पचाने में दोनों में आरामदायक होता है। इसलिए लोग के बीच पोहा की मांग पहले की तुलना में काफी अधिक हो गई है और इसका दिन पर दिन मार्केट बढ़ता जा रहा है। बाजार में ब्रांडेड और नॉनब्रांडेड दोनों प्रकार के पोहा की बिक्री होती है। अधिकांश पोहा का बाजार नॉनब्रांडेड आकार वाला है। कुछ कंपनियां जरूर पोहा बनाने के कारोबार में जुड़ी हुई हैं और इन कंपनियों के पोहा बाजार में आ रहे हैं। ऐसे में भारत एक बड़ा बाजार है और इस बाजार में पोहा बनाने के कारोबार में उतर एक बड़े कारोबारी के रूप खिलाड़ी बन सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि पोहा बनाने के व्यापार मे कैसे उतर सकते हैं और इसमें क्या लागत आएगी और कितना मुनाफा होगा? जानिए यहां सब कुछ...।

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस में लागत

खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission/KVIC) की इस पर तैयार हुई प्रोजेक्ट रिपोर्ट कहती है कि इसको बनाने के कारोबार में उतारने के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है। पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने में आपको 2.50 लाख रुपये खर्च करने होंगे। चाहें तो यह पैसा पूरा अपने पास से लगा सकते हैं या फिर बैंक या फिर सरकार से मदद ले सकते हैं। यहां पर आपको पूंजी की लागत का 90 फीसदी हिस्सा का लोन मिल जाएगा। ऐसे में बस आपको पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए करीब 25,000 रुपये की इंतजाम करने की जरूरत होगी।

मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में सामान की जरूरत

हालांकि इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए कुछ जगह की जरूरत पड़ेगी। यह जगह 500 वर्ग फुट तक होनी चाहिए। अगर आपके पास खुद की जगह न हो तो इसको किराय पर ले सकते हैं। ऐसा करने पर आपकी पूंजी लागत कुछ बढ़ सकती है। इसके अलावा पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम समेत छोटे-मोटे सामान लेने पड़ेंगे, जो आपको इसमें सहायता प्रदान करेंगे।

ऐसे तैयार होता है पोहा?

अगर आप इस बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो यह जान लीजिए कि कैसे पोहा बनाना जाता है? इसको तैयार करने के लिए सबसे पहले धान को साफ करना होता है। उसके बाद करीब 40 मिनट तक गर्म पानी में रखा जाता है। इसके बाद इसको यहां से निकालकर सुखाने के लिए भूना जाता है। फिर इसको मशीन में डाला जाता है। यहां पर धान के दानों की कटाई की जाती है, जिसके बाद पोहा तैयार होता है। यह प्रक्रिया के बाद पोहा को साइज के हिसाब से अगल अगल किया जाता है। उसके बाद बाजार में बिक्री होती है।

पोहा से होगी इतनी कमाई

प्रोजेक्‍ट कहती है कि प्रोजेक्‍ट शुरू करने के बाद रॉ मैटिरिलय पर करीब 6 लाख रुपए का खर्चा आता है। इसमें 50 हजार रुपये की कुछ अन्य जगहों पर खर्च होते हैं। इस लागत पर आप करीब 1000 क्विंटल पोहा का प्रोडक्‍शन करेंगे। इसका कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 8.60 लाख रुपये होगा और इसमें कमाई करीब 10 लाख रुपये होगी। सरकार खर्चा निकाल देने के बाद 1.40 लाख रुपये शुद्ध कमाई हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story