×

T-Shirt Print Business Ideas: सिर्फ इतने निवेश में शुरू करें टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

How To Start T-Shirt Print Business: प्रिटिंग टी-शर्ट का बिजनेस कोई व्यक्ति 70 हजार रुपये के निवेश से शुरू कर सकता है। यदि उसके पास व्यापार शुरू करने के लिए राशि न हो तो वह केंद्र सरकार की पीएम मुद्रा योजना लोन या फिर बैंक से लोन ले सकता है।

Viren Singh
Published on: 19 Aug 2023 11:35 AM GMT
T-Shirt Print Business Ideas: सिर्फ इतने निवेश में शुरू करें टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई
X
How To Start T-Shirt Print Business (सोशल मीडिया)

How To Start T-Shirt Print Business: यदि आप अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं और वेतन वृद्धि के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। तो आज मैं आपको ऐसा आइडिया दूंगा, जहां पर आपको सैलरी की कोई चिंता नहीं होगी, बल्कि आप जितना अधिक समय देंगे, उतनी अधिक बढ़ोतरी होगी। युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक टी-शर्ट की सबसे अधिक मांग रहती है। टी-शर्ट पहनने में सबसे आरामदाय होती है, जिसके चलते लोग कपड़ों में टी-शर्ट को पहनाना अधिक पंसद करते हैं। इस वजह से टी-शर्ट का बिजनेस भी काफी बड़ा होता जा रहा है। बाजार में ब्रांडेड से लेकर नॉन ब्रांडेड टी-शर्ट का बड़ा कारोबार है। ऐसे में जो भी व्यक्ति इससे जुड़ता है, वह अच्छी आमदनी कर सकता है।

इस वजह से फल फूल रहा बिजनेस

आज का दौर फैशन के दौर है, हर कोई चाहता है कि उसका कपड़ा सबसे स्टाइलिश हो। ऐसे में टी-शर्ट प्रिंटिंग (T-Shirt Printing) का बिजनेस सबसे धांसू है। प्रिटिंग टी-शर्ट की मांग युवाओं के बीच जबरदस्त होती है, इस वजह से इसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इसको कम निवेश से भी शुरू कर सकते हैं। अगर पैसा न हो तो बैंक से सहायता भी ले सके हैं।

इतने निवेश से स्टार्ट कर सकते हैं बिजनेस

एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रिटिंग टी-शर्ट का बिजनेस कोई व्यक्ति 70 हजार रुपये के निवेश से शुरू कर सकता है। यदि उसके पास व्यापार शुरू करने के लिए राशि न हो तो वह केंद्र सरकार की पीएम मुद्रा योजना लोन या फिर बैंक से लोन ले सकता है। हालांकि बड़े लेवल पर काम करने के लिए नए उद्यमी को 2 से 4 लाख रुपये की जरूरत होती है। इसमें कुछ चीजों की जरूरत होती है, जैसे कि प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज और रॉ-मटीरियल्‍स आदि होता है।

यहां कर सकते हैं बिक्री

उद्यमी को प्रिटिंग टी-शर्ट की बिक्री के आज के दौर में चिंता की कोई जरूरत नहीं है। आप चाहें तो अपने लोकल मार्कट में इसकी बिक्री कर सकते हैं। या फिर खुद दुकान खोलकर प्रिटिंग टी-शर्ट की या फिर ऑनलाइन माध्य्म से इसकी बिक्री कर सकते हैं। जितनी अच्छी आपकी प्रिटिंग होगी, उतना अधिक बाजार में आपके टी-शर्ट की बिक्री बढ़ेगी।

बिजनेस से कमाई

अगर इस बिजनेस की कमाई की बात करें तो यहां पर आराम से 50 फीसदी का मुनाफा कमा सकते हैं। एक नॉर्मल क्वालिटी वाली प्रिटिंग टी-शर्ट बाजार में 120 रुपये की बिकती है। इसमें प्रिटिंग कॉस्ट 1 से 10 रुपये के बीच की आती है। यदि थोड़ा अच्छी क्वालिटी वाली प्रिटिंग कर दिया है तो आप बाजार में आराम से 200 से लेकर 300 रुपये तक बेच सकते हैं और इसकी प्रिटिंग लागत 20 से 30 रुपए की बीच की आती है। ऐसे में आप इस बिजनेस से शुरूआती तौर पर 30 से 50 रुपये की कमाई कर सकते हैं। जैसे जैसे आपका कारोबार आगे बढ़ेगा, वैसे वैसे कमाई भी बढ़ती जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story