×

How To Start Tiffin Service: फटाफट रखिए इन बिजनेस में कदम, करिए रोजाना हजारों रुपये की कमाई

How To Start Tiffin Service: अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग (Blog) के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। कई कंपनियों को ब्लॉगर की जरूरत होती है और वह इस कार्य के लिए अच्छा वेतन भी मुहैया करवाते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Oct 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 2:30 AM GMT)
How To Start Tiffin Service
X

How To Start Tiffin Service (सोशल मीडिय) 

How To Start Tiffin Service: अगर आप नौकरी से थक कर कोई नया बिजनेस का प्लान बना रहे हैं या फिर बेरोजगार हैं तो आपको के लिए बिजनेस से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। नौकरी की तुलना में यहां पर कमाई की संभावनाएं आपार हैं। अब एक बार व्यापार में कदम रखने की जरुरत है, उसके बाद आपको पीछे मूड़कर नहीं देखना पड़ता है। आज हम इस लेख के माध्मय से कुछ ऐसे बिजनेस की बात करने जा रहे हैं, जिसको आप कम पूंजी के साथ कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं। एक बार यह बिजनेस चल पड़ा तो मनिए आपकी बल्ले बल्ले है। इतना ही नहीं आप चाहें तो बाद में इसको और बड़ा कर सकते हैं। यह बिजनेस हैं टिफिन सर्विस, अचार बनाने का बिजनेस, ब्लॉगिंग, ऑनलाइन फिटनेस प्रशिक्षक, योगा क्लासेस से जुड़े।

ये हैं बंपर कमाई वाले बिजनेस

अचार बनाने का बिजनेस

अचार बनाने का बिजनेश घर से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको अधिक निवेश की जरूत नहीं होती है और आप यहां से आराम से शुरुआती दिनों मे 15-25 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। आज कल लोगों के बीच खाने में अचार की मांग भी काफी बढ़ गई है, जिस वजह से बाजार में अचार की खूब बिक्री हो रही है। अगर आपके हाथ में अचार बनाने का हुनर है तो आप आराम से इस बिजनेस में जोड़ सकते हैं। इस व्यापार की बिक्री के लिए आपको संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। जैसे जैसे आपका व्यापार आगे बढ़ेगा तो वैसे वैसे कमाई भी बढ़ती जाएगी।

योगा क्लासेस

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय काफी कमी होती है। समय की कमी के बाद भी लोग अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहते हैं, इसके लिए योगा क्लासेस ज्वाइन करते हैं। अगर आप योग अच्छे से जानते हैं तो योगा क्लासेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस दिन पर दिन आगे बढ़ रहा है। यहां पर कम निवेश में आप आराम से महीने 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।

ब्लॉग से कमाई

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग (Blog) के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। कई कंपनियों को ब्लॉगर की जरूरत होती है और वह इस कार्य के लिए अच्छा वेतन भी मुहैया करवाते हैं। या फिर खुद ही अपनी वेबसाइट बनाकर इससे शुरू कर सकते हैं। यहां पर कमाई आपकी लेखनी पर निर्भर होती है। आप जितना अच्छा लेख लिखेंगे, उतनी अच्छी कमाई होगी। यहां पर कमाई विज्ञापन से भी होती है, कई बड़ी बड़ी कंपनियां बड़े ब्लॉगरों के पोस्ट पर अपने विज्ञापन देती हैं।

टिफिन सर्विस

अच्छा खाने बनाने की अगर आपके पास कला है तो आपके लिए टिफिन सर्विस का बिजनेस काफी लाभदायक हो सकता है। यहां पर आप महीने में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं,क्योंकि कई लोग पढ़ाई और रोजगार के अपना शहर छोड़कर दूसरे शहर जाते हैं। इस दौरान उनके सामने अच्छा खाना पाना पड़ी समस्या हो जाती है। ऐसे में ये लोग अनजाने शहर में अच्छे टिफिन सर्विस वाले की खोज करते हैं। इस बिजनेस को आप कम निवेश से अपने घर के किचन से शुरू कर सकते हैं। यहां पर शुरूआती दिनों में प्रति हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन फिटनेस प्रशिक्षक

आजकल लोगों के बीच काम का बोझ दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोग इस बोझ को दूर करने के लिए फिटनेस क्लास की तलाश में रहते हैं, अगर आपके अंदर फिटनेस प्रशिक्षक का हुनर है तो आप ऑनलाइन फिटनेस प्रशिक्षक की क्लाज शुरू कर सकते हैं। लोग आजकल समय के अभाव के चलते ऑनलाइन फिटनेस प्रशिक्षक क्लास लेना चाहते हैं। आप इन क्लास के माध्मय से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story