×

Tomato Business: टमाटर के बिजनेस में लाखों की कमाई, जानिए कैसे रखें इसमें कदम

How to Start Tomato Farming Business: टोमेटो सॉस बिजनेस को शुरू करने में 7.82 लाख रुपए की जरूरत होती है। अगर आपके पास पूंजी न हो तो इस बिजनेस के लिए सरकार लोगों को सहायता भी प्रदान करवा रही है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 15 Sep 2023 11:38 AM GMT
Tomato Sauce Business
X

How to Start Tomato Farming Business (सोशल मीडिया) 

How to Start Tomato Farming Business: आज कल लोगों के बीच बाहर के खान पान का चलन काफी अधिक बढ़ गया है। लोग स्वाद बदलने के लिए चाउमीन,डोसा, मोमोज, वेज बिरयानी, कबाब पराठा इत्यादि नूडल्स काफी खा रहा हैं। इन व्यजंन पर दुकानदार टोमैटो सॉस (Tomato Sauce) भी देते हैं। इस वजह से बाजार में टोमैटो सॉस की मांग काफी अधिक बढ़ गई है। इसके अलावा टोमैटो सॉस के चटपटा स्वाद होने की वजह से लोग बाजार से इसे खरीदकर घर पर भी लाते हैं। टोमैटो सॉस का चलन इतना बढ़ गया है कि अब शहर क्या ग्रामीण इलाकों की फासफूड दुकानों में भी यह दिखाई देने लगा है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति टोमैटो सॉस के कारोबार में कदम रखता है, तो वह कुछ ही दिनों लाखों रुपये की कमाई कर सकता है। आइये आपको बताते हैं कि कैसे आप इस कमाई वाले बिजनेस में कदम रखकर एक बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।

इन वजह से बढ़ रही दिन पर दिन टोमैटो सॉस की मांग

आज कल कोई खाना बिना चटनी के अधूरा माना जाता है। चटनी में लोग टोमैटो सॉस का उपयोग अधिक करते हैं। इस वजह से घरों से लेकर बड़े बड़े होटलों और रेस्टोरेंट में टोमैटो सॉस की मांग अधिक हो रही है। हर वर्ग और आयु के लोग टोमेटो सॉस का इस्तेमाल कर रहे हैं। गांव से लेकर शहरों की फास्ट फूड की दुकानों में टोमैटो सॉस की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसलिए जो व्यक्ति टमाटर सॉस के बिजनेस में कदम रख रहा है तो वह शानदार कमाई कर रहा है।

व्यापार इतना होगा निवेश

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोमेटो सॉस बिजनेस को शुरू करने में 7.82 लाख रुपए की जरूरत होती है। अगर आपके पास पूंजी न हो तो इस बिजनेस के लिए सरकार लोगों को सहायता भी प्रदान करवा रही है। पीएम मुद्रा योजना के तहत सरकार टोमेटो सॉस के बिजनेस के लिए लोन की सुविधा दे रही है। यहां पर लागत 90 फीसदी लोन प्राप्त कर सकते हैं। 7.82 लाख रुपये की पूंजी लागत में से मशीनरी और इक्विपमेंट पर 2 लाख रुपये, टमाटर, रॉ-मेटेरियल, इंग्रेडिएंट्स,पैकिंग, टेलीफोन, किराया आदि पर 5.82 लाख रुपये खर्च होंगे। बाकी पैसा वर्किंग कैपिटल में खर्च होगा। आप चाहें तो सीधे बैंक से संपर्क कर इस बिजनेस के लिए ऋण के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे बनता है टोमैटो सॉस

टमाटर का सॉस बनाने के लिए कच्चे और पके टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़ों को काट लें। फिर इसे स्टीम केटल में उबालें। उसके बाद फाइबर और बीज को अलग अलग करें। इसमें अदरक, लहसुन, लौंग, काली मिर्च, नमक, चीनी, विनेगर आदि मिलाया जाता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद टोमैटो सॉस तैयार हो जाता है।

बिजनेस से होगी इतनी कमाई

अगर इस बिजनेस की कमाई की बात करें तो आप आराम से शुरुआती तौर पर 40 से 50 हजार रुपये प्रति महीने की कमाई कर सकते हैं। एक बार आपका बिजनेस चल पड़ा तो यह कमाई महीनें लाखों रुपये में पहुंच सकती है। कई ऐसे कारोबारी हैं जो टोमैटो सॉस बिजनेस से महीने में लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। ऐसे में आपके पास भी इस बिजनेस से शानदार कमाई करने का मौका है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story