TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mukesh Ambani: नेटवर्थ में गिरावट के बावजूद मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अरबपति की लिस्ट में

Mukesh Ambani: रिपोर्ट के मुताबिक, नेटवर्थ में 20 फीसदी की गिरावट के बाद भी RIL बॉस अंबानी ने 82 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ वर्ल्ड के टॉप 10 अरबपति कारोबारियों की लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं।

Viren Singh
Published on: 22 March 2023 3:30 PM GMT (Updated on: 24 March 2023 6:52 PM GMT)
Mukesh Ambani: नेटवर्थ में गिरावट के बावजूद मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अरबपति की लिस्ट में
X
Mukesh Ambani (सोशल मीडिया)

Mukesh Ambani: अगर बात दुनिया टॉप-10 अबरपति कारोबारियों की करें तो इसमें भारत के एक मात्र दिग्गज उद्योगपति को जगह मिली है। बुधवार को जारी हुई हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और एशिया के सबसे अमीर अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी दुनिया भर के टॉप-10 अरबपतियों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय बन गए हैं। वहीं, लगातार तीन साल एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब भी मुकेश अंबानी ने हासिल किया है। वहीं, अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी विश्व अमीर व्यक्तियों की सूची में 23वां स्थान हासिल किया है।

नेटवर्थ में 20 फीसदी की आई गिरावट

रिसर्च प्लेटफॉर्म हुरुन द्वारा रीयल-एस्टेट समूह M3M के समन्वय में 'द 2023 M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट' शीर्षक से संकलित एक रिपोर्ट जारी हुई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, नेटवर्थ में 20 फीसदी की गिरावट के बाद भी RIL बॉस अंबानी ने 82 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ वर्ल्ड के टॉप 10 अरबपति कारोबारियों की लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं।

अंबानी लगातार एशिया के पहले स्थान पर कायम

इसके अलावा मुकेश अंबानी ने लगातार तीसरे वर्ष सबसे धनी एशियाई खिताब भी बरकरार रखा है। बीते महीने ही, आरआईएल प्रमुख ने रिलायंस के शीर्ष पर 20 साल पूरे होने का जश्न मनाया था। उनके कार्यकाल में समूह ने राजस्व में 17 गुना और लाभ में 20 गुना वृद्धि हासिल की है।

ये भारत के टॉप-5 अरबपति कारोबारी

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक, अगर बात भारत के टॉप 5 कारोबारी की बात करें तो इसमें 53 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी पहले स्थान पर और गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं। साइरस पूनावाला 28 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर रहें। शिव नादर और उनका परिवार 27 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर है और लक्ष्मी मित्तल 20 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

इस बीच, अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस पिछले वर्ष अधिक संपत्ति खोई है। इस दौरान बेजोस के नेटवर्थ में 70 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, जो अंबानी और अडानी के संयुक्त नुकसान से काफी अधिक है।

हुरुन के अमीरों की सूची में भारत के 5 अरबपति कारोबारी

मुकेश अंबानी (वैश्विक रैंक-9)

गौतम अडानी एंड फैमिली (ग्लोबल रैंक-23)

साइरस एस पूनावाला (वैश्विक रैंक-46)

शिव नादर और परिवार (वैश्विक रैंक-50)

लक्ष्मी एन मित्तल (वैश्विक रैंक-76)

Viren Singh

Viren Singh

Next Story