×

Gold ATM: अब ATM से खरीदें सोना, इस शहर में लगा भारत का पहला गोल्ड एटीएम, जानें इसकी खासियत और प्रोसेस

Hyderabad First Gold ATM: एटीएम का इस्तेमाल हम सभी कैश निकालने के लिए करते हैं। लेकिन क्या हो अगर एटीएम से सोना निकले।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 7 Dec 2022 11:57 AM GMT
Gold atm machine in india
X

Gold ATM (Image: Social Media)

India First Gold ATM: एटीएम का इस्तेमाल हम सभी कैश निकालने के लिए करते हैं। लेकिन क्या हो अगर एटीएम से सोना निकले। दरअसल तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में पहला गोल्ड एटीएम लगाया गया है। अब इस एटीएम से ग्राहक पैसों की जगह सोने के ​सिक्के निकाल सकते हैं। अब हैदराबाद के लोगों को सोने के सिक्के खरीदने के लिए ज्वैलर्स की दुकान पर नहीं जाना पड़ेगा। यहां के लोग इस Gold ATM से सोने के सिक्के निकाल सकते हैं। इससे ग्राहकों को सोना खरीदने में मदद भी मिलेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि इस एटीएम को सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली कंपनी गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड ने लगाया है। इसकी जानकारी कंपनी ने अपने सोशल मीडिया के जरिए दिया है। कंपनी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि"हमें यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हमने गोल्ड एटीएम को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। इस उपलब्धि के माध्यम से हम भारत को फिर से सोने की चिड़िया बनाने और बंगारू तेलंगाना के मिशन में योगदान देने के लिए अपनी जर्नी शुरू करने जा रहे हैं।"वहीं एक मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड (Goldsikka Pvt Ltd) ने 3 दिसंबर 2022 को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी मैसर्स ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के मदद से अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया है। इसके साथ ही यह भारत और दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम है। बता दें यह एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में लगाया गया है।

गोल्ड एटीएम की हैं ये खासियत

इस गोल्ड एटीएम से 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के खरीदे जा सकते हैं। आपको बता दें कि एटीएम में 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम समेत आठ विकल्प मौजूद हैं। इस गोल्ड एटीएम का उपयोग करना काफी आसान है।

Gold ATM

इस ATM की सेवा 24×7 उपलब्ध रहेगी और वे अपने बजट के अनुसार सोना खरीद सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट होते ही लोग गोल्ड एटीएम से क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर तुरंत सोने के सिक्के खरीद सकते हैं।

अन्य शहर में भी लगाए जाएंगे गोल्ड एटीएम

दरअसल यह कंपनी अब हैदराबाद के अलावा देशभर में और भी गोल्ड एटीएम खोलने की योजना बना रही है। गोल्डसिक्का के अनुसार, वे हैदराबाद के अन्य जगहों: एयरपोर्ट, ओल्ड सिटी, अमीरपेट, कुकटपल्ली पेद्दापल्ली, वारंगल और करीमनगर में 3 से 4 मशीनों की योजना बना रहे हैं। साथ ही कंपनी की योजना अगले 2 साल में पूरे भारत में लगभग 3,000 गोल्ड एटीएम खोलने की है।

गोल्ड एटीएम का ऐसे करें इस्तेमाल

गोल्ड एटीएम का इस्तेमाल भी बाकी एटीएम की तरह की करना है। ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर गोल्ड खरीद सकते हैं। सबसे पहले ग्राहक अपना डेबिट/क्रेडिट कार्ड गोल्ड एटीएम में डालें। फिर इसके बाद अपने कार्ड का पिन नंबर दर्ज करना होगा। अब आपको कितने मूल्य के सोने के सिक्के चाहिए वह दर्ज करने होंगे। ठीक इसके बाद मशीन से सोने के सिक्के निकलने लगेंगे। बता दें सिक्योरिटी के लिए अलार्म सिस्टम, CCTV कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही सेफ्टी के लिए मशीन में इनबिल्ट कैमरा, अलार्म सिस्टम, एक्सटर्निल CCTV कैमरा भी लगा हुआ है। इसके साथ ही लोगों की सुविधा के लिए ग्राहक सहायता टीम भी है। वहीं अगर राशि डेबिट होने के बाद भी एटीएम से सोना नहीं निकलता है, तो ट्रांजैक्शन फेल होने के 24 घंटे के भीतर आपको आपका पैसा वापस मिल जाएगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story