Hyundai Motor ने लांच किया पहला सेडान EV Ioniq 6, सिंगल चार्ज पर चलेगी 600 किलोमीटर

Hyundai Ioniq 6 Electric Sedan Launch : कोरियाई वाहन निर्माता कम्पनी Hyundai ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार Hyundai Ioniq 6 को लांच कर दिया है। यह बाजार में अगले साल की पहली तिमाही में आने की उम्मीद है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 July 2022 1:23 PM GMT (Updated on: 20 July 2022 6:41 AM GMT)
Hyundai Ioniq 6
X

Hyundai Ioniq 6 (Image Credit : Social Media) 

Hyundai Ioniq 6 Electric Sedan Launch : Hyundai Motor ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान, Ioniq 6, आज 14 जुलाई को लॉन्च कर दिया है। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कम्पनी Ioniq 6 पर दांव लगा कर टेस्ला इंक के प्रभुत्व वाले इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार के एक बड़े हिस्से पर अपना दबदबा बना पाएगी। Ioniq 6 उन 31 से अधिक इलेक्ट्रिक मॉडलों में से एक है, जिसे Hyundai Motor Group - Hyundai Motor, उसकी सहयोगी कंपनी Kia Corp और प्रीमियम ब्रांड जेनेसिस सहित - 2030 तक पेश करने की योजना बना रही है।

Hyundai Ioniq 6 लॉन्च के बाद हुंडई ने संयुक्त राज्य अमेरिका में समर्पित ईवी प्लांट बनाने की अपनी योजना की घोषणा की, जहां Ioniq 5 और Kia की EV 6 SUV एक साथ टेस्ला कारों के बाद और फोर्ड मोटर कंपनी के Mustang Mach से आगे दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली EV है। Ioniq 6 इस साल दक्षिण कोरिया में उपलब्ध होगा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाजार में लॉन्च अगले साल की पहली तिमाही में होने की उम्मीद है।

Hyundai Ioniq 6 ड्राइविंग रेंज और कीमत

Hyundai इलेक्ट्रिक सेडान की ड्राइविंग रेंज लगभग 610 किलोमीटर (380 मील) होगी, जो Ioniq 5 क्रॉसओवर से लगभग 30 प्रतिशत अधिक है। अल्ट्रा-फास्ट 800V बैटरी सिस्टम के साथ, आप 18 मिनट से कम समय में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत क्षमता चार्ज कर सकते हैं। हुंडई ने कहा कि यह दो बैटरी पैक विकल्पों - 53-किलोवाट प्रति घंटे (kWh) और 77.4 kWh में आएगी और इस साल के अंत में दक्षिण कोरिया में अपने आसन संयंत्र में उत्पादन शुरू करेगी।

हुंडई ने कहा कि इस साल लॉन्च किए गए Ioniq 6 को SK इनोवेशन के SK ऑन से बैटरी मिलेगी और LG एनर्जी सॉल्यूशन की बैटरी अगले साल से इस्तेमाल की जाएगी। Ioniq 6 की कीमत दक्षिण कोरियाई बाजार के लिए 5.5 करोड़ वोन ($41,949.51) से लेकर 65 मिलियन वोन तक के बीच होगी। भारतीय रुपये में अगर कीमत को आंके तो इसकी कीमत 33 लाख रुपये से 45 लाख रुपये के बीच होगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story