×

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप से भारत में होगी ‘धन वर्षा’, अर्थशास्त्रियों ने अर्थव्यवस्था अरबों डॉलर वृद्धि का लगाया अनुमान

ICC ODI World Cup 2023: भारत में किक्रेट की दीवानगी किसी से छुपी नहीं है। यह हर वर्ग के उम्र में है। इस लिहाज से चालू वित्त वर्ष की GDP पर भी सकारात्मक असर दिखाई देगा।

Viren Singh
Published on: 5 Oct 2023 10:07 AM GMT
ICC World Cup 2023
X

 ICC World Cup 2023: (सोशल मीडिया) 

ICC ODI World Cup 2023 Economy: वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 का आगाज भारत में आज यानी 05 अक्टूबर, 2023 से शुरू हो चुका है। गुरुवार को गुजरात के अहमदाबाद में विश्व कप का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। कई सालों में भारत में आयोजित किया जा रहा क्रिकेट का महाकुंभ से बड़े कारोबार होने की संभावना जताई गई है। बैंक ऑफ बड़ौदा के अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि गुरुवार से शुरू होने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप से भारत की अर्थव्यवस्था को 2.4 अरब डॉलर तक का बढ़ावा मिलेगा।

खुदरा क्षेत्र को मिलेगा लाभ

अर्थशास्त्रियों के अनुसार, 2011 के बाद 2023 में देश में आयोजित हो रहे क्रिकेट विश्व कप का मेल तीन महीने के त्योहारी सीजन से भी मेल खा रहा है। नतीजतन, सम और त्योहारी सीज़न से खुदरा क्षेत्र को लाभ होगा और लोगों द्वारा "माल की भावनात्मक खरीदारी" करने की संभावना है।

यहां से इतना मिलेगा राजस्व

इसके अलावा अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि टूर्नामेंट के लिए टेलीविजन और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म दोनों सहित कुल भारतीय दर्शकों की संख्या 2019 में देखे गए 552 मिलियन से कहीं अधिक होगी। दर्शकों की संख्या टीवी अधिकारों और प्रायोजन राजस्व में ₹105 बिलियन से ₹120 बिलियन उत्पन्न कर सकती है। विदेशी पर्यटकों से 600 करोड़ रुपये के राजस्व मिलने की उम्मीद लगाई है, जबकि घरेलू पर्यटकों के राजस्व 250 करोड़ रुपये मिल सकता है।

इसको भी पढ़ें: ICC ODI World Cup History: वनडे विश्व कप का क्या है इतिहास, कब और कैसे हुई शुरुआत, कौन टीम बनी सबसे ज्यादा बार चैंपियन

महंगाई भी बढ़ सकती

वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा के अर्थशास्त्री ने यह भी भविष्यवाणी की कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप भी मुद्रास्फीति का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस अवधि के दौरान एयरलाइन टिकट और होटल किराये में वृद्धि हुई है और 10 मेजबान शहरों में अनौपचारिक क्षेत्र में सेवा शुल्क में त्योहारी सीजन के प्रभाव के अलावा पर्याप्त वृद्धि देखी जा सकती है। कुल मिलाकर अक्टूबर और नवंबर में देश में महंगाई (मुद्रास्फीति) 0.15% से 0.25% के बीच बढ़ सकती है।

18-22 हजार करोड़ की कमाई का अनुमान

अर्थशास्त्रियों ने कहा कि बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट टिकटों की बिक्री, होटल, रेस्तरां और भोजन वितरण पर माल और सेवा करों पर बढ़े हुए कर संग्रह के माध्यम से सरकारी खजाने का भी समर्थन करेगा, जिससे देश को अतिरिक्त वित्तीय गुंजाइश मिलेगी। इस चैंपियनशिप से भारत में 18-22 हजार करोड़ रुपये कमाई की उम्मीद है। साथ ही, इस दौरान दिहाड़ी कामगारों और प्रबंधन से जुड़े लोगों की कमाई में वृद्धि की संभावना लगाई गई है। यह लोग 1,000 करोड़ रुपये तक कमाई कर सकते हैं। फूड डिलीवर व स्क्रीनिंग से 5 हजार करोड़ रुपये का कारोबार होने की संभावना है।

चालू वित्त वर्ष की GDP पर पड़ेगा सकारात्मक असर

दरअसल, भारत में किक्रेट की दीवानगी किसी से छुपी नहीं है। यह हर वर्ग के उम्र में है। इस लिहाज से चालू वित्त वर्ष की GDP पर भी सकारात्मक असर दिखाई देगा। आपको बता दें कि क्रिकेट विश्व कप का पहला उद्धाटन मैच गुरुवार को गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहा है। वहीं, मेजबान भारत विश्व कप अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर (रविवार) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम से करेगा।

शहर 10 में खेले जाएंगे मुहाकुंभ के मुकाबले

इस साल यह आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट देश के 10 स्थानों पर खेला जाएगा। पिछली बार भारत ने 2011 में 50 ओवर के विश्व कप की मेजबानी की थी और उसने यह विश्व कप जीता। इसी जीत के साथ भारत दो बार एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप जीत चुका है।

इसको भी पढ़ें: World Cup 2023 Live Streaming: वर्ल्ड कप 2023 कहा देखें ? टीवी ब्रॉडकास्टर्स और लाइव स्ट्रीमिंग किसपर होगा ?

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story