×

Fixed Deposit Rates: महंगाई के बीच आईसीआईसीआई बैंक ने दी खुशखबरी, सावधि जाम ब्याज दरों में किया इजाफा

Fixed Deposit Rates: आईसीआईसीआई बैंक ने 2 करोड़ रुपये से लेकर 5 करोड़ वाली सावधि जाम यानी एफडी पर ब्याज दरों में संशोधन किया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 8 Dec 2022 7:25 AM GMT
Fixed Deposit Rates
X

Fixed Deposit Rates(सोशल मीडिया) 

Fixed Deposit Rates: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) कल नीतिगत दरों में बढ़ोतरी होते ही निजी क्षेत्र के प्रमुख ऋणदाताओं में से एक आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को महंगाई के बीच राहत दी है। बैंक ने 2 करोड़ रुपये से लेकर 5 करोड़ वाली सावधि जाम यानी एफडी पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। बढ़ोतरी के बाद बैंक अब 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 4 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी तक ब्याज पेश कर रहा है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नई दरें 7 दिसंबर, 2022 से लागू हो गई हैं।

बैंक की नई एफडी ब्याज दरें

आईसीआईसीआई बैंक के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, यह बढ़ोतरी सभी मैच्योरिटी वाली एफडी पर की गई है। जमा ब्याज दरों के बढ़ने के बाद अब बैंक 7 से 29 दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर 4.00 फीसदी का ब्याज पेश कर रहा है। 30 से 45 दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर 4.75 फीसदी की ब्याज देगा। इसके अलावा 46 से 60 दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं के लिए 5.00 फीसदी और 61 से 90 दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं के लिए 5.50 फीसदी का ब्याज पेश कर रहा है। वहीं, बैंक अब 91 और 184 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली जमाओं पर 5.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जबकि 185 और 270 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली जमाओं पर 6.00 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

3 साल से लेकर 10 साल तक अब इतना मिलेगा ब्याज

बैंक के मुताबिक, अब 271 दिनों से 1 वर्ष से कम अवधि में परिपक्व होने वाली जमा पर 6.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा। 1 वर्ष से 15 महीने में परिपक्व होने पर ग्राहकों को 6.75 फीसदी का अब ब्याज मिलेगा। वहीं, 15 महीने से 3 साल में परिपक्व जमा के लिए 6.80 फीसदी और 3 साल 1 दिन से 10 साल में परिपक्व होने वाली जमा राशि के लिए 6.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

इससे पहले 16 नवंबर को हुआ था इजाफा

इससे पहले बैंक ने 16 नवंबर, 2022 को एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। तब बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम जमा के लिए अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया था। आपको बता दें कि जमाकर्ता आश्वस्त और गारंटीड रिटर्न के लिए आईसीआईसीआई बैंक एफडी पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि यह सबसे सुरक्षित एफडी में से एक है और इसे "एएए" रेटिंग दी गई है।

कल आरबीआई ने बढ़ाया था रेपो रेट

दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी केंद्रीय बैंक के रेपो रेट में बढ़ोतरी किये जाने के बाद से की। आरबीआई ने बुधवार यानी 07 दिसंबर, 2022 को रेपो दर में 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद से रेपो रेट 6.25 फीसदी हो गया है, जोकि अगस्त 2018 के बाद का उच्चतम स्तर है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story