×

ICICI बैंक ने नया डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म iLens किया लॉन्च, अब लोन प्रोसेस होगा डिजिटल

Digital Lending Platform: iLens डिजिटल लेंडिंग सॉल्यूशन प्लेटफॉर्म है और इसको टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) द्वारा संचालित किया जाता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Nov 2022 12:11 PM GMT
Digital Lending Platform
X

Digital Lending Platform (सोशल मीडिया) 

Digital Lending Platform: लोन के लिए ग्राहकों को शाखा न आना पड़े और यह प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल हो, इस पर भी बैंकों ने काम करना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में ICICI बैंक ने मंगलवार को डिजिटल लेंडिंग सॉल्यूशन 'iLens' को लॉन्च किया है। iLens डिजिटल लेंडिंग सॉल्यूशन प्लेटफॉर्म है और इसको टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) द्वारा संचालित किया जाता है। यह प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए पूरी लेंडिंग प्रोसेस एप्लिकेशन से लेकर डिस्बर्समेंट तक को डिजिटाइज करता है।

इस मौके पर आईसीआईसीआई बैंक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी वी वी बालाजी ने कहा कि हमने देखा कि ग्राहक पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया में वित्तीय समाधान चाहते हैं। इसके आते ही ऋण की स्थिति की अधिक पारदर्शिता और समय की काफी बचत होगी। आने वाले समय में आईसीआईसीआई बैंक इस प्लेटफॉर्म पर व्यक्तिगत, ऑटो और क्रेडिट कार्ड जैसे अन्य खुदरा ऋणों में उतारने की योजना पर काम कर रहा है।

iLens लोन प्रोसेस में आएगी तेजी

टीसीएस ने एक बयान में कहा कि इस लॉन्च का उद्देश्य ग्राहकों को ऋण आवेदनों में तेजी से बदलाव व ऋण की स्थिति की अधिक पारदर्शिता लाना है। TCS लेंडिंग प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित, iLens सभी हितधारकों जैसे ग्राहकों, कर्मचारियों, सोर्सिंग चैनलों, वकीलों, तकनीकी अधिकारियों और अंडरराइटर्स के लिए एक एकीकृत डिजिटल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। इसमें एक इनबिल्ट कस्टमर इंटरफेस लगा हुआ है, जिसके चलते लोन लेने वाला व्यक्ति अपना लोन आवेदन फाइल को ट्रैक भी कर सकता है। साथ ही अतिरिक्त कागजी कार्रवाई आवश्यकताओं और शुल्क भुगतान को डिजिटल रूप से पूरा करता है।

साझेदारी का ऐतिहासिक क्षण

टीसीएस इंडिया के हेड उज्ज्वल माथुर का कहना है कि आईसीआईसीआई बैंक के साथ हमारी साझेदारी में यह एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि हम उन्हें टीसीएस ऋण प्रदान करने वाला एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराने जा रहे हैं। इससे खुदरा उधार प्रक्रिया को डिजिटल रुप में बदलने में मदद मिलेगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story