×

ICICI Bank loan: तगड़ा झटका ग्राहकों को, आरबीआई रेपो रेट के बाद अब लोन दर में इजाफा

ICICI Bank Loan: आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफे के एलान के बाद ICICI ने अपने कर्ज की दर में 50 बेसिस प्वाइंट के इजाफे का ऐलान किया है।

Rajat Verma
Published on: 9 Jun 2022 5:29 AM GMT (Updated on: 9 Jun 2022 5:42 AM GMT)
आरबीआई रेपो रेट के बाद अब ICICI बैंक लोन दर मे इजाफा, 50 बेसिस प्वाइंट महंगा होगा कर्ज
X

ICICI Bank (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

ICICI Bank Loan: भारत में निजी क्षेत्र की अग्रणी बैंक ICICI ने अपने कर्ज की दर में 50 बेसिस प्वाइंट के इजाफे का ऐलान किया है। यह फैसला आरबीआई द्वारा रेपो रेट में 0.50 फीसदी इजाफे के ऐलान के बाद आया है। बैंकों के लगातार बदलते इन नियमों से आम जन को बेहद ही समस्या का सामना होने वाला है। दरअसल, बैंक का कर्ज 50 बेसिस प्वाइंट महंगा होने चलते लोगों को समान राशि के कर्ज हेतु ब्याज के रूप में अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

ICICI द्वारा बैंक से ब्याज लेने की दर को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.60 फीसदी कर दिया है। जैसा कि आपको ज्ञात होगा कि बीते दिन बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में 0.50 फीसदी इजाफे के साथ 4.90 फीसदी कर दिया गया है। ऐसे में आरबीआई की बढ़ाए गए रेपो रेट के मद्देनज़र ही आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने कर्ज लेने की दर में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है।

महंगाई के चलते बढ़ाया गया रेपो रेट

आरबीआई ने बीते दिन रेपो रेट में इजाफा करते हुए इसके पीछे लगातार तेजी से बढ़ रही महंगाई का कारण बताया था। अब इसी के मद्देनज़र ICICI बैंक द्वारा अपने EBLR (External Benchmark Lending Rate) में बदलाव के साथ ही इसे 8 जून से प्रभावी ढंग से लागू कर दिया गया है।

साथ ही इसी के तहत अब आरबीआई द्वारा बीते दिन किए गए बदलावों के सीधा असर बैंकों पर दिखाई देना शुरू हो गया है और इसकी शुरुआत ICICI से हुई है। वहीं अब इस बात की भी उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले कुछ ही समय में देश के अन्य निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने EBLR में बदलाव कर सकते हैं।

आमजन को महंगी ब्याज दरों का करना होगा सामना

बैंकों द्वारा किए जा रहे नियमों के बदलावों का सीधा असर आम नागरिकों पर पड़ रहा है। लोगों को अब पहले की तुलना में महंगे दर पर कर्ज मिलने के साथ महंगी ब्याज दरों का भी सामना करना पड़ेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story