×

Interest Rates: इस बैंक पर मिला रहा आकर्षक ब्याज, फटाफट करें इतने दिन का निवेश

Interest Rates: संशोधन के बाद अब बैंक 700 दिनों वाली एफडी पर आम लोगों को 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि पर 8.00 फीसदी का ब्याज देना का ऐलान किया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Feb 2023 9:57 AM GMT
Interest Rates
X

Interest Rates (सोशल मीडिया) 

Interest Rates:रिजर्व बैंक द्वारा हाल में फिर से रेपो रेट में वृद्धि किये जाने के बाद से सरकारी व निजी क्षेत्र के बैंकों ने अपने सावधि जमा ब्याज दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है। इस वक्त अगर निवेश के लिए सबसे उपयुक्त जगह सावधि जमा है। लगातार ब्याज दरों में इजाफे से पहले की तुलना में अब सावधि जमा (एफडी) ब्याज दर बढ़ गए हैं। निजी क्षेत्र की ऋणदाता आईडीबीआई बैंक ने 2 करोड़ से कम की सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। बैंक की बढ़ी हुई ब्याज दरें 13 फरवरी से लागू हो गई हैं।

जानें कितने फीसदी का हुआ इजाफा

आईडीबीआई बैंक की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, संशोधन के बाद अब बैंक 700 दिनों वाली एफडी पर आम लोगों को 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि पर 8.00 फीसदी का ब्याज देना का ऐलान किया है।

आईडीबीआई बैंक एफडी दरें

  • बैंक अब 7 दिन से लेकर 30 दिन की एफडी पर 3 फीसदी ब्याज देगा।
  • 31 से 45 दिनों वाली एफडी पर 3.35 फीसदी ब्याज मिलेगा।
  • 46 से 90 दिनों वाली एफडी पर 4.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा।
  • 91 दिनों से 6 महीने वाली एफडी पर 7.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा।
  • 6 महीने 1 दिन से 1 वर्ष वाली एफडी पर 5.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा।
  • 1 वर्ष से 2 वर्ष वाली एफडी पर 6.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा।
  • 2 से 3 साल वाली एफडी पर 6.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा।
  • 3 से 10 साल वाली एफडी पर 6.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

टैक्स सेवर एफडी पर इतना मिलेगा ब्याज

इसके अलावा कुछ स्पेशल एफडी पर भी बैंक ने ब्याज दरों में वृद्धि की है। इसमें टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट शामिल है। संसोधित के बाद अब बैंक टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट पर आम नागरिकों को 5 साल की अवधि पर 6.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम पर इस अवधि पर 7 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

नमन एफडी पर इतना मिले रहा ब्याज

आईडीबीआई बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के निवेश को ध्यान में रखते हुए नमन वरिष्ठ नागरिक जमा नामक एक विशेष सावधि जमा यानी एफडी को लॉन्च किया था। इस विशेष एफडी को बैंक ने 20 अप्रैल, 2022 को बाजार में लॉन्च किया था। इस विशेष एफडी की समय सीमा 31 मार्च 2023 को समाप्त हो रही है। इस योजना पर वरिष्ठ नागरिक को बैंक हर साल 0.50% फीसदी पर ब्याज दे रहा है। इसके अलावा 0.25 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दे रहा है। वहीं, कार्ड दर 0.75 फीसदी की अतिरिक्त लाभ मिलेगा। यह योजना केवल एक वर्ष से अधिक और दस वर्ष तक की परिपक्वता अवधि के लिए लागू है। इसके अलावा सेवानिवृत्त स्टाफ वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1% का सामान्य मार्क-अप उपलब्ध होगा

हाल में केंद्रीय बैंक रेपो रेट में की वृद्धि

आपको बता दें कि देश में महंगाई को देखते हुए हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 25 आधार अंकों का इजाफा किया है। इस इजाफे के बाद यह बढ़कर 6.50 फीसदी पर हो गया है। बीते मई 2022 लेकर फरवरी 2023 तक रिजर्व बैंक ने 6 बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर चुका है। केंद्रीय बैंक के इस कदम से देश के सरकारी व निजी क्षेत्र के बैंक ने कर्ज ब्याज दरें व सावधि जमा ब्याज दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story