×

Dividend: आईएमपीसीएल ने मंत्रालय और एक राज्य सरकार को दिया करोड़ों का लाभांश, जानिए किस राज्य को मिला लाभांश

Dividend: केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने कहा, आईएमपीसीएल ने पिछले वित्तवर्ष 2020-21 की तुलना में अपने लाभ में प्रभावशाली बढ़ोतरी दर्ज की है

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Nov 2022 9:21 AM GMT
Dividend
X

Dividend (सोशल मीडिया) 

Dividend: आयुष मंत्रालय के अधीन केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम इंडियन मेडीसिन्स फार्मास्यूटिकल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईएमपीसीएल) ने गुरुवार को लाभांश प्रदान किया है। आईएमपीसीएल ने आयुष मंत्रालय और उत्तराखंड राज्य सरकार को 10.3 करोड़ रुपए का लाभांश दिया है।

यह लोग रहे मौजूद

आयुष मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, आज दिल्ली के यातायात भवन में आयोजित एक समारोह आयुष मंत्रालय को आईएमपीसीएल ने 9.93 करोड़ रुपये का लाभांश चेक प्रदान किया है। इस मौके पर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल उपस्थिति रहे। इसके अलावा आयुष राज्यमंत्री मुंजपरा महेन्द्रभाई, आयुष मंत्रालय के विशेष सचिव प्रमोद कुमार पाठक, आयुष मंत्रालय के योग और प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के निदेशक विक्रम सिंह, आयुर्वेद सलाहकार व आईएमपीएसीएल के प्रबंध निदेशक डॉ. मुकेश कुमार, आईएमपीसीएल के सहायक महानिदेशक (एफ-एंड-ए) अरविन्द कुमार अग्रवाल तथा अन्य उपस्थित थे।

आयुष सेक्टर आमूल प्रगाति की ओर

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने कहा, आईएमपीसीएल ने पिछले वित्तवर्ष 2020-21 की तुलना में अपने लाभ में प्रभावशाली बढ़ोतरी दर्ज की है, जो प्रशंसनीय उपलब्धि है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आयुष सेक्टर न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में आमूल प्रगति कर रहा है।

आईएमपीएसीएल के प्रबंध निदेशक डॉ. मुकेश कुमार ने कहा, "परिचालन मोर्चे पर कंपनी ने पिछले वर्षों के दौरान अपनी क्षमता उपयोग में 47 प्रतिशत की बढ़ोतरी हासिल की है।

मिनी रत्न का मिला हुआ दर्जा

आपको बता दें कि आईएमपीएसीएल को भारत सरकार ने मिनी रत्न श्रेणी II का दर्जा मिला हुआ है। कंपनी वर्तमान में विभिन्न रोगों के लिये 657 प्राचीन आयुर्वेदिक, 332 यूनानी और 71 ट्रेडमार्क युक्त दवाएं का उत्पादन करती है। वहीं, राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत सभी राज्यों और 6000 जन औषधि केंद्रों को आयुर्वेद तथा यूनानी दवाओं की भी आपूर्ति करती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story