×

Income Tax Return फाइल करना हुआ आसान, Post Office दे रहा ये सुविधा

Income Tax Return: इंडिया पोस्ट (India Post) ने अपने ग्राहकों को एक ऐसी सुविधा दे रहा है, जिससे आपके लिए आईटीआर फाइल करना बेहद आसान हो जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 July 2021 11:06 AM GMT
Income Tax Return फाइल करना हुआ आसान, Post Office दे रहा ये सुविधा
X

इंडिया पोस्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Income Tax Return: अगर आप भी इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाली है। दरअसल, इंडिया पोस्ट (India Post) ने अपने ग्राहकों को एक ऐसी सुविधा दे रहा है, जिससे आपके लिए आईटीआर फाइल करना बेहद आसान हो जाएगा। दरअसल, इंडिया पोस्ट अब अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Office) के कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) काउंटर पर आईटीआर फाइल करने की सुविधा दे रहा है।

इंडिया पोस्ट के इस एलान के बाद लाखों करदाताओं को बड़ी राहत मिलेगी। बता दें कि इस बारे में इंडिया पोस्ट की ओर से पहले ही जानकारी दे दी गई है। इंडिया पोस्ट ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि अब आयकर रिटर्न जमा करने के लिए दूर जाने की ज़रूरत नहीं है। आप अपने नज़दीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर आसानी से आयकर रिटर्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

CSC काउंटर के जरिए कई सुविधाओं का मिलता है लाभ

आपको बता दें कि देशभर में लाखों लोग पोस्ट ऑफिस कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) काउंटर के जरिए कई सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। इसके जरिए आप पोस्टल, बैंकिंग और इंश्योरेंस से जुड़ी जरूरतें भी पूरी कर सकते हैं। केवल यही नहीं पोस्ट ऑफिस के जरिए लोगों को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत कई अन्य सुविधाएं भी मिल रही हैं।

30 सितंबर तक भरना होगा इनकम टैक्स

गौरतलब है कि आयकर विभाग की ओर से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है। अब बात आती है कि आखिर किन किन लोगों को आईटीआर फाइल करना होता है। तो बता दें कि अगर सैलरी, किराया या किसी दूसरे माध्‍यम से आपकी कमाई टैक्‍स छूट के दायरे से अधिक है तो आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना अनिवार्य है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story