×

India First UPI ATM: अब लोग बिना कार्ड के एटीएम से निकाल पाएंगे पैसा, आ गया भारत में पहला UPI एटीएम

India First UPI ATM: देश में मौजूदा समय कार्ड-रहित नकद निकासी मोबाइल नंबर और ओटीपी पर निर्भर करती है, जबकि यूपीआई-एटीएम क्यूआर-आधारित यूपीआई नकद निकासी के माध्यम से संचालित होता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 8 Sep 2023 2:58 AM GMT
India First UPI ATM
X

India First UPI ATM (सोशल मीडिया) 

India First UPI ATM: डिजिटल इंडिया स्कीम लॉन्च होने के बाद सबसे बड़ा काम यह हुआ है कि लोग अब फोन के माध्मय से लेनदेन अधिक कर रहे हैं। नोटों से लेनदेन के चलन लगता है, खत्म जैसा हो गया है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला भुगतान मोड रहा है और डिजिटल लेनदेन की मात्रा में 50% से अधिक का योगदान देता है। भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली में क्रांति लाने के बाद अब देश को पहला यूपीआई एटीएम भी मिल गया है। हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से व्हाइट लेबल एटीएम (डब्ल्यूएलए) के रूप में मंगलवार को भारत में पहला यूपीआई-एटीएम को लॉन्च किया गया है।

ग्राहकों मिलेगा यह अधिकार

भारत मे पहले यूपीआई एटीएम लॉन्च होने पर कैश बिजनेस हिताची पेमेंट सर्विसेज के एमडी और सीईओ सुमिल विकमसे ने कहा कि यह नई पेशकश किसी भी बैंक ग्राहक को क्यूआर-आधारित यूपीआई नकद निकासी की सुविधा का अनुभव करने का अधिकार देती है।

यह सुविधा साबित होगी मील का पत्थर

वहीं, India's first UPI ATM,UPi ATM,cardless cash withdrawals offered by banks,Hitachi Payment Services,NPCI,ATMs,Bank ATMs,QR-based UPI cash withdrawalsपेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कहा कि हमें एटीएम लेनदेन के लिए इस अभिनव और ग्राहक-अनुकूल वृद्धि के साथ ग्राहकों को सशक्त बनाने में खुशी हो रही है। यूपीआई एटीएम' का लॉन्च निर्बाध रूप से एकीकृत करके बैंकिंग सेवाओं में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। पारंपरिक एटीएम में यूपीआई की सुविधा और सुरक्षा होगी। इसइस अभिनव अवधारणा को भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना भारत के दूरदराज के इलाकों में भी नकदी तक त्वरित पहुंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि UPI ATM लोगों को एक सहज और सुरक्षित नकदी निकासी प्रक्रिया प्रदान करेगा।

UPI AMT से कैसे निकलेगा पैसा

भारत के पहले UPI एटीएम से नकदी निकालने के चरण

निकासी राशि का चयन करें।

चयनित राशि के अनुरूप यूपीआई क्यूआर कोड प्रदर्शित होगा

उसके बाद अपने यूपीआई ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन करें

लेनदेन को अधिकृत करने के लिए अपना यूपीआई पिन दर्ज करें

उसके बाद एटीएम से पैसा निकलेगा

भारत में दो प्रकार होती है कार्ड रहित निकासी

देश में मौजूदा समय कार्ड-रहित नकद निकासी मोबाइल नंबर और ओटीपी पर निर्भर करती है, जबकि यूपीआई-एटीएम क्यूआर-आधारित यूपीआई नकद निकासी के माध्यम से संचालित होता है। यूपीआई-एटीएम उन यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा है, जिसके पास एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस वाले स्मार्ट फोन हैं और वे लोग यूपीआई को यूज करते हैं।

UPI यूजर्स को भुगतान के लिए करना होता है काम

यूपीआई से लेनदेन के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने एंड्रॉइड या आईओएस स्मार्टफोन पर एक यूपीआई एप्लिकेशन इंस्टॉल करना अनिवार्य है। इस एप्लिकेशन के माध्मय से ही लोग यूपीआई से लेनदेन कर सकते हैं।

जानिए हिताची पेमेंट सर्विसेज के बारे में

आपको बता दें कि हिताची लिमिटेड की सहायक कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज है। यह भारत में भुगतान उद्योग क्षेत्र में काम करती है और यह अपने फील्ड की अग्रणी कंपनी है। हिताची पेमेंट सर्विसेज ग्राहकों देश के अंदर भुगतान समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। कंपनी साल 2005 में भुगतान प्रणाली में कदम रखा था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story