×

Jobs in India: वैश्विक मंदी में भी भारत चंगा, जुलाई से आएगी नौकरियों की बहार ! IT कंपनियों में बढ़ेंगी जॉब्स

Jobs in India: वैश्विक मंदी का असर दुनियाभर की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ नौकरियों में कटौती के रूप में भी देखने को मिल रहा है। वहीं, भारत में इसके उलट देखने जॉब्स में बहार का अनुमान जताया गया है। आईटी सेक्टर में जॉब्स की बाढ़ आ सकती है।

Aman Kumar Singh
Published on: 14 Jun 2023 11:33 AM GMT (Updated on: 14 Jun 2023 11:37 AM GMT)
Jobs in India: वैश्विक मंदी में भी भारत चंगा, जुलाई से आएगी नौकरियों की बहार ! IT कंपनियों में बढ़ेंगी जॉब्स
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Jobs in India : वैश्विक स्तर पर दुनिया के अधिकांश देश आर्थिक मंदी के हालातों का सामना कर रहे हैं। दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनियां नौकरियों में कटौती कर रही हैं। आए दिन छंटनी की खबरें मीडिया की सुर्खियां बन रही है। मगर, भारत से खुशखबरी है। नौकरी के क्षेत्र में भारत का प्रदर्शन कहीं बेहतर है। आने वाले दिनों में देश के भीतर आईटी सेक्टर (IT sector) के नेतृत्व में कई नई नौकरियां पैदा होने की संभावना है। जॉब मार्केट में पॉजिटिव ट्रेंड (Positive Trend For Job in India) देखने को मिल रहा है। संभवतः जुलाई से इसका असर भी दिखने लगेगा।

मैनपावर ग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे (Manpower Group Employment Outlook Survey) में इस बात का खुलासा हुआ है। सर्वे की रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'छंटनियों के दौर में भारत में नौकरियां बढ़ने की उम्मीद है। आपको बता दें, ये सर्वे देश के 3000 से अधिक एम्प्लॉयर्स के बीच किया गया है।

जुलाई-सितंबर में बढ़ सकती हैं नौकरियां, IT सेक्टर में बहार

इस सर्वे की रिपोर्ट में 3020 नियोक्ताओं (Employers) के हवाले से कहा गया है कि, 'जुलाई-सितंबर में हायरिंग का पैटर्न सकारात्मक नजर आ रहा है। सबसे अधिक नौकरी आईटी सेक्टर में देखने को मिलेगी। इस सर्वे में शामिल 49 फीसदी एम्प्लॉयर्स ने बताया वो 'नई हायरिंग' की उम्मीद रखते हैं। हालांकि, 13 प्रतिशत का ये मानना है कि हायरिंग बहुत ज्यादा नहीं होगी। बल्कि, पुरानी और नई नौकरियों का मौसमी समायोजन (Seasonal Adjustment) होगा।

जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में 6% वृद्धि

मैनपावर ग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे की रिपोर्ट की मानें तो पिछले साल की जुलाई-सितंबर की अवधि से तुलना की जाए तो जॉब्स मार्केट में 15 फीसद की गिरावट नजर आ रही है। जबकि, जनवरी-मार्च तिमाही के मुकाबले ये 6 प्रतिशत अधिक है।

जॉब पॉजिटिविटी में इंडिया 5वें नंबर पर

इस सर्वे रिपोर्ट में एक और बात सामने आई है कि, दुनियाभर के 41 प्रमुख देशों में नौकरियों को लेकर पॉजिटिव ट्रेंड के मामले में भारत 5वें स्थान पर है। इस सूची में कोस्टा रिका (Costa Rica) सबसे ऊपर है। दूसरे नंबर पर नीदरलैंड (Netherlands), तीसरे पर पेरू (Peru), चौथे पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) और पांचवें पर भारत का नंबर है। नौकरियों को लेकर सबसे आशंका वाली स्थिति जापान (Japan) और ताइवान (Taiwan) में है।

ऐसे लोगों को मिलेगी नौकरी

सर्वे के हिसाब से भारतीय नियोक्ताओं (Indian Employers) में से 84 फीसदी का मानना है कि, वह 'ग्रीन स्किल' वालों को नौकरी देंगे। अर्थात आने वाले समय में बाजार में 'ग्रीन जॉब्स' की भरमार रहेगी। संयुक्त राष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन यानी UNIDO के अनुसार, 'ग्रीन स्किल से जुड़ी नौकरियों के लिए लोगों के पास नॉलेज, एबिलिटी, कंपीटेंस और वैल्यूज होनी आवश्यक है, जो अर्थव्यवस्था और समाज को पर्यावरण की दृष्टि से सतत विकास में मदद कर सकें।

किस क्षेत्र में कितना जॉब
सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी (आईटी), टेक्नोलॉजी, टेलीकॉम, कम्युनिकेशन और मीडिया सेक्टर (Communication and Media Sector) में भी हायरिंग आउटलुक 47 फीसदी है। इसमें भी 89 फीसदी एम्प्लॉयर्स अब 'ग्रीन जॉब्स' के लिए हायर कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त फाइनेंशियल तथा रियल एस्टेट सेक्टर में जॉब (Job in Real Estate Sector) आउटलुक क्रमश: 41 और 85 प्रतिशत है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story