×

ये हैं इंडिया के यंग बिजनेस एंटरप्रेन्योर...कोई संगीत तो कोई कारोबार के क्षेत्र में मचा रहा धूम

India Richest Families Kids: मुकेश अंबानी के बच्चे लेकर कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला सहित अरबपति किशोर बियानी की बेटी अशनी बियानी शामिल हैं। आइये जानते हैं अमीर और यंग बिजनेस एंटरप्रेन्योर के बारे में…।

Viren Singh
Published on: 2 Jun 2023 2:23 PM GMT (Updated on: 2 Jun 2023 3:24 PM GMT)
ये हैं इंडिया के यंग बिजनेस एंटरप्रेन्योर...कोई संगीत तो कोई कारोबार के क्षेत्र में मचा रहा धूम
X
India Richest Families Kids (Newstrack)

India Richest Families Kids: आप भारत के सबसे अमीर अरबपति कारोबारी से तो परिचति हो सकते हैं, लेकिन बुहत कम लोग होंगे जो उनके बच्चों को बारे में परिचित हों कि वह क्या करते हैं? उनकी लाइफ स्टाइल कैसी है और वह मौजूदा समय क्या कर रहे हैं? क्या वह अपने घर के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए युवा बिजनेस एंटरप्रेन्योर की राह पर हैं या फिर कोई और काम कर रहे हैं... तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भारत के सात अमीर बच्चों की बात करने जा रहा हूं कि वह मौजूदा समय किस पेशे से जुड़े हुए हैं? इसमें मुकेश अंबानी के बच्चे लेकर कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला सहित अरबपति किशोर बियानी की बेटी अशनी बियानी शामिल हैं। आइये जानते हैं अमीर और यंग बिजनेस एंटरप्रेन्योर के बारे में…।

अनन्या बिड़ला

स्वतंत्र माइक्रोफिन की संस्थापक और स्वतंत्र गायक

अनन्या बिड़ला कुमार मंगलम बिड़ला की सबसे बड़ी बेटी हैं। वह अपने पिता कुमार मंगलम बिड़ला के व्यापारिक साम्राज्य में शामिल न होकर अपने बल पर कुछ बड़ा करने का सोचा है। अनन्या ने ऑक्सफोर्ड से इकोनॉमिक्स और मैनेजमेंट की डिग्री ली है। उसके बाद उन्होंने संगीत कैरियर को किकस्टार्ट करने के लिए भारत वापस जाने का फैसला किया। अनन्या बिड़ला का एक ईपी और नौ से अधिक सिंगल रिलीज कर चुकी हैं। इसके अलावा अनन्या स्वतंत्र माइक्रोफिन का संचालन करती है। माइक्रोफिन ग्रामीण महिलाओं को घरेलू व्यवसायों के लिए उपकरण खरीदने के लिए ऋण प्रदान करती है।

ईशा अंबानी पीरामल

रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल के निदेशक

ईशा अंबानी पीरामल रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की बेटी हैं। ईशा अंबानी रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल में निदेशक हैं। मनोविज्ञान में डबल मेजर करने और फिर दक्षिण एशियाई अध्ययन में डिग्री हासिल करने के लिए वह येल विश्वविद्यालय गईं। उसके बाद उन्होंने मैकिन्से एंड कंपनी इंक में एक विश्लेषक के रूप में काम किया। फिर वह अपने व्यापारिक कारोबार में शामिल हो गईं। मौजूदा समय ईशा अंबानी Reliance Jio Infocomm और Reliance Retail का कारोबार देख रही हैं।

अशनी बियाणी

फ्यूचर कंज्यूमर की प्रबंध निदेशक

फ्यूचर ग्रुप के मालिक किशोर बियानी की बेटी अशनी बियानी ने पार्सन्स स्कूल ऑफ डिजाइन के साथ-साथ स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में टेक्सटाइल डिजाइनिंग की पढ़ाई की है। इसके बाद वह फ्यूचर ग्रुप में शामिल हो गईं। वर्तमान में उन्होंने फैशन-फर्स्ट डिटर्जेंट 'वूम' भी लॉन्च किया। फ्यूचर ग्रुप का हिस्सा फ्यूचर कंज्यूमर बड़े भारतीय और बहुराष्ट्रीय एफएमसीजी कंपनियों को टक्कर दे रहा है।

आकाश अंबानी

रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल के निदेशक

मुकेश अंबानी के सबसे बड़े बेटे आकाश अंबानी रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल के निदेशक हैं। उन्होंने ब्राउन विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की डिग्री हासिल की है। आकाश रियालंस के मुख्य रणनीतिकारों में भी शामिल हैं। उनके जिम्मे रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल कंपनी की बड़ी जिम्मेदारी है।

रिशद प्रेमजी

विप्रो लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष

अरबपति कारोबारी अजीम प्रेमजी के पुत्र रिशद प्रेमजी, सॉफ्टवेयर सेवा प्रदाता विप्रो कंपनी में कार्यकारी अध्यक्ष के रुप में काम कर रहे हैं। रिशद साल 2007 में विप्रो में मुख्य रणनीति अधिकारी के रूप में शामिल हुए थे। उन्ही के नेतृत्व में विप्रो ने टेक फर्मों की एक पंक्ति का अधिग्रहण किया था। उसके बाद $100 मिलियन का विप्रो वेंचर फंड बनाया, जो पूरे भारत और अन्य देशों में कई स्टार्टअप में निवेश करता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story