×

Indian Economy: देश के सभी इंडस्ट्रियल सेक्टर्स के विकास में गिरावट, Morgan Stanley की एक रिपोर्ट में दावा

Indian Economy: सभी क्षेत्रों में विकास धीमा रहा लेकिन खनन क्षेत्र में 3.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Sep 2022 10:34 AM GMT
Indian Economy
X

देश के सभी इंडस्ट्रियल सेक्टर्स के विकास में गिरावट (photo: social media )

Indian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था शायद अभी भी संकट से पूरी तरह उबर नहीं पाई है। महंगाई और बेरोजगारी की समस्या के बीच जानी – मानी फाइनेंशियल सर्विस कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने अपनी एक रिपोर्ट में जो बातें कही हैं, उससे यही प्रतीत हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का औद्योगिक उत्पादन जुलाई में चार महीने में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। जून में औद्योगिक उत्पादन 12.3 प्रतिशत था, जो जुलाई में घटकर 2.4 प्रतिशत रह गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, सभी क्षेत्रों में विकास धीमा रहा लेकिन खनन क्षेत्र में 3.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। विनिर्माण गतिविधि की गति धीमी 3.2 प्रतिशत और बिजली उत्पादन 2.3 प्रतिशत धीमी रही। रिपोर्ट में कहा गया कि साल दर साल सभी औद्योगिक सेक्टर्स में गिरावट आई, गैर – टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र में दो फीसदी की गिरावट देखी गई। कैपिटल गुड्स ने सबसे अधिक 5.8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की। माना जा रहा है कि 2021 का जुलाई महीना कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित रहा था, ऐसे में लो बेस इफेक्ट के चलते भी ये आंकड़े आये हैं।

घरेलू बनाम बाहरी मांग में लगातार अंतर

Morgan Stanley ने कहा कि घरेलू बनाम बाहरी मांग में लगातार अंतर देखा जा रहा है। आयात – निर्यात के बीच खाई बढ़ती जा रही है। बता दें कि मई महीने के 19.6 फीसदी के आंकड़े छूने के बाद से औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक, इसकी वजह वैश्विक मंदी है। दरअसल, मंदी के कारण ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार कच्चे तेल के दाम टूट रहे हैं। चीन जैसी दुनिया की बड़ी इकोनॉमी अभी भी कोरोना महामारी से उबर नहीं पाई है, जिसके कारण वहां मांग में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है।

Morgan Stanley की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब केंद्र सरकार लगातार देश के उद्योग जगत से निवेश करने की अपील कर रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story