×

New Generation in Indian Corporate: दिग्गज भारतीय उद्योगपतियों के बच्चे अब संभाल रहे परिवार का कारोबारी साम्राज्य

New Generation in Indian Corporate: बिजनेस किड्स जो टाटा-अंबानी-अडानी जैसे बड़े बिजनेस टायकून की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Nov 2022 6:04 AM GMT
veteran Indian industrialists
X

veteran Indian industrialists (photo: social media )

New Generation in Indian Corporate: राजनीति, खेल, सिनेमा और साहित्य समेत अन्य तमाम क्षेत्रों की तरह बिजनेस में भी एक नई पीढ़ी आ चुकी है। वर्तमान में राजनीति और सिनेमा में परिवारवाद का जबरदस्त वर्चस्व है। लेकिन कॉरपोरेट सेक्टर इन पर भी भारी है। आज भारत के तमाम दिग्गज उद्योगपतियों का कारोबारी साम्राज्य उनके बेटे अथवा बेटी संभाल चुके हैं और कुछ इस रेस में हैं। तो आइए एक नजर उन बिजनेस किड्स पर डालते हैं, जो टाटा-अंबानी-अडानी जैसे बड़े बिजनेस टायकून की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

मुकेश अंबानी का परिवार (फोटो: सोशल मीडिया )

रिलायंस – मुकेश अंबानी

एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी अपने विशाल बिजनेस एंपायर में अपने बच्चों को शामिल कर चुके हैं। उनके तीनों बच्चे आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और ईशा अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर्स बोर्ड में शामिल हैं। 31 वर्षीय आकाश जियो के चेयरमैन और स्ट्रेटडी हेड हैं। वहीं उनकी हम उम्र बहन ईशा को रिलायंस रिटेल की जिम्मेदारी दी गई है। मुकेश अंबानी ने अपने छोटे बेटे 27 वर्षीय अनंत के कंधों पर रिलायंस ओटूसी के अलावा रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी की जिम्मेदारी दी है।

अनिल अंबानी (फोटो: सोशल मीडिया )

रिलायंस - अनिल अंबानी

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी ने भी अपने बेटों को अपना कारोबार सौंप दिया है। उनके दो बेटे हैं – जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी। 31 वर्षीय अनमोल रिलायंस कैपिटल के साथ – साथ रिलायंस इंफ्रा की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। रिलायंस इंफ्रा की जिम्मेदारी पहले अनमोल के छोटे भाई अंशुल के कंधों पर थी लेकिन बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। फिलहाल कंपनी में अंशुल के पास कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी नहीं है।

रतन टाटा के भाई नोएल टाटा के तीन बच्चे (फोटो: सोशल मीडिया

टाटा ग्रुप

देश का सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घराना टाटा में भी नई पीढ़ी कमान संभालने के लिए तैयार हो रही है। हाल ही में टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के बोर्ड में रतन टाटा के भाई नोएल टाटा के तीन बच्चों को शामिल किया गया है। इसे टाटा ग्रुप में नई एंट्री के तौर पर देखा जा रहा है। नोएल के तीन बच्चों के नाम लेह, माया और नेविल टाटा है। नोएल टाटा खूद टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के चेयरमैन होने के साथ – साथ टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी भी हैं।

नोएल की बड़ी बेटी लेह टाटा को टाटा ग्रुप के सबसे अहम दावेदारों में गिना जाता है। साल 2002 से ही वह ग्रुप के होटल व्यापार को संभाल रही हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में टाटा ग्रुप में उनका कद और बढ़ सकता है और उन्हें कई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती हैं। उनकी छोटी बहन माया टाटा ने अपना करियर टाटा ऑपर्च्युनिटीज फंड से शुरू किया था। वहीं, नोएल टाटा के इकलौते बेटे नेविल को भी जल्द कंपनी में बड़ी जिम्मेदारी दी सकती है।

अडानी फैमिली (फोटो: सोशल मीडिया )

अडानी ग्रुप

बेहद कम समय में देश के बिजनेस पटल पर छा जाने वाले अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी इन दिनों रोज कारोबारी बुलंदियों को छू रहे हैं। मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे रईस शख्स बने अडानी अपने समूह को आगे विस्तार देने के लिए बेटे को शामिल कर चुके हैं। उनके बड़े बेटे करण गौतम अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के सीईओ हैं। करण को देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक कंपनी अंबुजा सीमेंट के गैर – कार्यकारी निदेशक के तौर पर भी नियुक्त किया गया है।

अजीम प्रेमजी (फोटो: सोशल मीडिया )

विप्रो और एचसीएल

भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो की कमान नई पीढ़ी के हाथों में आ चुकी है। एक दानदात के रूप में मशहूर दिग्गज उद्योगति अजीम प्रेमजी ने साल 2019 में अपने बेटे रिशद प्रेमजी को कंपनी की जिम्मेदारी सौंप दी थी। रिशद जुलाई 2019 से विप्रो के चेयरमैन हैं। वहीं, उनके छोटे भाई तारिक प्रेमजी अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड के उपाध्यक्ष हैं।

वही, देश की एक अन्य दिग्गज टेक कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज की जिम्मेदारी भी अब संस्थापक शिव नादर रे की बेटी रोशनी नादर संभाल रही हैं। रोशनी नादर मल्होत्रा साल 2021 से एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरमैन हैं।

पीरामल ग्रुप

जाने-माने बिजनेस टायकून पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पिरामल के दो बच्चे नंदिनी पीरामल और आनंद पीरामल हैं। दोनों परिवार के व्यवसाय में अपना योगदान दे रहे हैं। बेटी नंदिनी पीरामल एंटरप्राइजेज की कार्यकारी निदेशक हैं। जबकि बेटा आनंद पीरामल रियल्टी के फाउंडर और पीरामल एंटरप्राइजेज के निदेशक हैं। आनंद ने अपने पिता की कंपनी को साल 2005 में ज्वाइन किया था।

बता दें कि आनंद पीरामल की एक पहचान और हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के दामाद भी हैं। 12 नवंबर 2018 को आनंद और ईशा अंबानी की शादी हुई थी। दोनों हाल ही में जुड़वां बच्चों के माता-पिता बने हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story