×

Petrol-Diesel मिलेगा पूरा, अब पेट्रोल पंप पर नहीं होगी गड़बड़ी, शुरू हुई ये व्यवस्था

Indian Oil Online Monitoring System: अब पेट्रोल पंप पर ग्राहकों के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी नहीं हो सकेगी। अब उन्हें पूरा पेट्रोल और डीजल मिलेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 13 July 2021 10:51 AM GMT
Petrol-Diesel
X

इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Indian Oil Online Monitoring System: देश में लगातार पेट्रोल के दाम (Petrol Ka Dam) आसमान छूते जा रहे हैं, वहीं डीजल की कीमत (Diesel Ki Kimat) भी लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे आम जनता परेशान है। लोगों को न केवल बढ़ती महंगाी बल्कि इस महंगाई के बीच कई तरह की धोखाधड़ी (Fraud) का भी सामना करना पड़ता है। दरअसल, पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर अक्सर स्कैम में फंसकर अपने वाहन में कम तेल ही भरवाकर वापस लौट जाते हैं।

अक्सर देखा भी जाता है कि कई पेट्रोल पंप माप में धोखाधड़ी कर ग्राहकों को चूना लगाने का काम करते हैं, लेकिन अब पेट्रोल पंप ऐसा नहीं कर पाएंगे। ये दावा किया है सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने। इंडियन ऑयल (Indian Oil) का कहना है कि उसके देशभर के 30 हजार पेट्रोल पंप (Indian Oil Petrol Pump) पर माप में धोखाधड़ी नहीं हो पाएगी। दरअसल, कंपनी ने एक ऐसी व्यवस्था की है, जिससे उसके सभी पेट्रोल पंप की केंद्रीय स्तर पर मॉनिटरिंग होगी।

पेट्रोल पंप को किया गया ऑटोमैटिक

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने अपने 30 हजार से ज्यादा पंप को ऑटोमैटिक कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसके इस पहल से ग्राहक से सही कीमत चार्ज की जा सकेगी और साथ ही उन्हें पेट्रोल और डीजल भी पूरा मिलेगा। इसके अलावा जब पेट्रोल पंप पर कोई ग्राहक तेल भरवाने के लिए आएगा तो यह भी सुनिश्चित हो जाएगा कि मीटर जीरो से ही स्टार्ट हो।

जाहिर है कि कई बार ग्राहकों की ओर से शिकायतें आती हैं कि उन्हें कई बार कम तेल मिलता है। पेट्रोल पंप पर तेल के माप में गड़बड़ी की जाती है। ऐसे में इंडियन ऑयल ने कस्टमर की इसी तरह की आशंका को दूर करने के लिए देशभर में 30 हजार से ज्यादा पंप को ऑटोमैटिक कर दिया है। अब कंपनी पंप की रीयल टाइम मॉनिटरिंग सुनिश्चित कर रही है। कंपनी ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है।

ग्राहकों को मिलेंगी कई सुविधाएं

आपको बता दें कि पेट्रोल पंप को ऑटोमैटिक करने से ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। जैसे कि पेट्रोल पंप पर तेल की कीमत कार्ड को बिना स्वैप किए चुका सकते हैं। आपको ऑटोमैटिक ई-रसीद मिल जाती है। साथ ही लॉयल्टी प्वॉइंट्स भी जुड़ते जाते हैं, जिसका कस्टमर्स को फायदा मिलता है। बता दें कि इंडियन ऑयल के ऑटोमैटिक पेट्रोल पंप को सेंट्रली मॉनिटर किया जाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story