×

Bank Interest Rate: सरकारी बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को दिया झटका, 10 जुलाई से लागू हो रहा नया नियम

Bank Hike Interest Rate: बैंक ने इतनी तेजी से बढ़ती ब्याज दरों से ग्राहकों को काफी झटका लगा है।

Vidushi Mishra
Published on: 9 July 2022 11:10 AM GMT
bank
X

बैंक (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Bank Hike Interest Rate: बैंक से ताल्लुक रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। जीं हां पब्लिक सेक्टर का एक बैंक ने अपने ग्राहकों को जोर का झटका दिया है। इंडियन ओवरसीज बैंक ने अलग-अलग अवधि के लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। बैंक के लोन में ब्याज दरो में 10 जुलाई से बदलाव लागू होगा। बता दें, आईओबी बैंक ने अलग अवधि के लोन पर फंड की सीमांत लागत पर इंटरेस्ट रेट(MCLR) में 0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

इंडियन ओवरसीजज बैंक (IOB) द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि 10 जुलाई से MCLR में संशोधन किया गया है। जिसके चलते बैंक नई दरें 10 जुलाई से प्रभावित होंगी। ऐसे में इस बदलाव के बाद MCLR बेस्‍ड इंट्रेस्‍ट रेट 6.95 से 7.55 फीसदी तक हो जाएंगी। वहीं एक साल के लिए MCLR बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत कर दिया गया है। जोकि पहले 7.45 प्रतिशत था।

ग्राहकों को झटका

गौरतलब है कि MCLR से जुड़े हुए ही ऑटो लोन, पर्सनल लोन और होम लोन होते हैं। जिन पर बैंक ने दो और तीन साल की अवध‍ि वाले लोन के लिए भी एमसीएलआर 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 7.55 फीसदी कर दिया है।

इतनी तेजी से बढ़ती ब्याज दरों से ग्राहकों को काफी झटका लगा है। जिसके चलते एक दिन से छह महीने की समय सीमा के ल‍िए आईओबी ने एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 6.95-7.50 प्रतिशत कर दिया है।

इन दरों में भी बढ़ोत्तरी

आईओबी (IOB) ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में भी 10 जुलाई से बढ़ोतरी करने का एलान किया है। इस बारे में बैंक द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, 10 जुलाई से यह दर बढ़कर 7.75 प्रतिशत हो जाएगी। अन्य बैंक के बारे में बात करें तो आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में बढ़ोत्तरी करने के बाद से देश की कई बैंक ने लोन की ब्‍याज दर में बढ़ोत्तरी की है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story