×

FD Interest Rates Hike: एफडी कराना है तो इस बैंक की ओर करें रूख, दे रही तगड़ा ब्याज

FD Interest Rates Hike: बैंक कुछ चुनिंदा एफडी पर 60 आधार अंकों का इजाफा किया है। अगल लोग इन एफडी पर निवेश करते हैं तो कम समय पर अच्छा ब्याज का लाभ ले सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Nov 2022 2:22 PM GMT (Updated on: 12 Nov 2022 2:59 PM GMT)
FD Interest Rates Hike
X

FD Interest Rates Hike (सोशल मीडिया) 

FD Interest Rates Hike: रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी होने के बाद से लगातार देश की सरकारी क्षेत्र की बैंक और निजी क्षेत्र की बैंक सावधि जमा यानी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रही हैं। इस कड़ी में सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने शनिवार को अपनी एफडी ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। एफडी की बढ़ी हुई नई ब्याज दरें 10 नवंबर से लागू हो गई हैं। इससे पहले कई बैंक ने अपनी एफडी ब्याज दरें बढ़ा चुकी हैं।

बढ़ी ब्याज दरें 10 नवंबर से लागू

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, शनिवार को 2 करोड़ रुपए से कम जमा कुछ विशेष एफडी पर 60 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। एफडी की बढ़ी हुई नई ब्याज दरें 10 नवंबर से लागू हो गई हैं। बैंक 7 दिन से लेकर 3 साल और उससे अधिक की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 3.60 प्रतिशत से लेकर 6.40 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। इसके अलावा अब बैंक 444 दिनों और 3 साल या उससे अधिक समय वाली एफडी पर आम लोगों को 6.40 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 6.90 फीसदी ब्याज दे रहा है। वहीं, सुपर सीनियर सिटीजंस इस अवधि वाली एफडी पर 7.15 फीसदी का ब्याज देने का ऐलान किया है।

अब इन एफडी पर मिलेगा इतना ब्याज

7 दिनों से 45 दिनों वाली एफडी पर फिलहाल कोई परिवर्तन नहीं किया है। यहां पहले की तरह 3.60 फीसदी का ब्याज मिलता रहेगा। 46 से 90 दिनों में वाली एफडी पर अब बैंक 3.85 फीसदी ब्याज दे रहा है, जोकि इससे पहले 3.75 फीसदी पर था। 91-179 दिनों वाली एफडी पर ब्याज दर बढ़ाकर 4.20 फीसदी कर दिया है। 180-269 दिनों वाली एफडी पर ब्याज दर 4.85 फीसदी हो गया है।

444 दिनों वाली एफडी अब इस प्रकार मिलेगा ब्याज

इसके अलावा 270 दिनों से 1 साल वाली एडी पर बैंक अब 5.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है,जबकि इससे पहले यह 4.65 फीसदी पर था। वहीं, एक साल लेकर दो वर्ष वाली एफडी पर बैंक 6.30 फीसदी ब्याज पेश कर रहा है, जबकि 444 दिनों में वाली एफडी पर ब्याज दर बढ़कर 5.85% कर दिया गया है। इसमें बैंक ने 55 आधार अंकों का इजाफा किया है।

इस एफडी पर नहीं हुआ बदलाव

बैंक के मुताबिक, अब दो साल से लेकर 3 साल वाली एफडी पर आईओबी ग्राहकों को 6.30 फीसदी ब्याज देने जा रहा है। इससे पहले यहां ब्याज दर 5.70 फीसदी की थी। वहीं, तीन साल या फिर उससे अधिक समय वाली एफडी पर फिलहाल बैंक ने कोई बदलाव नहीं किया है और यह पहले की तरह 6.40 फीसदी के साथ ब्याज दे रहा है।

RBI ने लगातार चौथी बार बढ़ाई रेपो रेट

देश में बढ़ी महंगाई को रोकने के लिए आरबीआई ने पांच महीनों के अंतराल में चार बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। हाल ही में सितंबर माह में चौथी बार केंद्रीय बैंक ने में 0.50 फीसदी का रेपो रेट में इजाफा किया था,जिसके बाद यह रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी पर आ गया है। इससे पहले आरबीआई ने अगस्त में 0.50 फीसदी, जून में 0.50 फीसदी वृद्धि और मई में आपातकाल मौद्रिक नीति की बैठक बुलाकर केंद्रीय बैंक ने 0.40 फीसदी वृद्धि की रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। केंद्रीय बैंक के इस कदम के बाद से देश में लगातार सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक कर्ज ब्याज दरें और जमा ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं और यह सिलसिला नवंबर महीने तक जारी है।

यह बैंक भी कर चुकी हैं इजाफा

Karur Vysya Bank बैंक पहले देश में आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक, सीएसबी बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी जैसे बैंक अपने जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story