×

भारतीय बिजनेसमैन कंगाल: बेटी की शादी में खर्च किए थे कई सौ करोड़, हुई ऐसी हालत

प्रमोद का कहना है कि उनके ऊपर करीब 254 करोड़ पाउंड का कर्ज है और वे पत्नी के खर्चों पर पल रहे हैं।'मेरी अब कोई आमदनी नहीं है। मेरी पत्नी आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 Oct 2020 4:52 AM GMT
भारतीय बिजनेसमैन कंगाल: बेटी की शादी में खर्च किए थे कई सौ करोड़, हुई ऐसी हालत
X
स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल ने अपनी बेटी की शादी में करीब 485 करोड़ रुपये खर्च किये थे. अब वे ब्रिटेन के सबसे बड़े दिवालिया हो गये हैं

नई दिल्ली: स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंकरप्ट (दिवालिया) हो गए हैं। प्रमोद मित्तल ने कभी अपनी बेटी की शादी पर करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाए थे, जिसके बाद वह खबरों में आए, लेकिन उन्हें इस साल जून में लंदन कोर्ट ने दिवालिया घोषित कर दिया था। अब प्रमोद मित्तल का कहना है कि उन पर 2.5 बिलियन पाउंड (करीब 23,750 करोड़ रुपये) बकाया है।

प्रमोद मित्तल ने अपनी बेटी की शादी में करीब 485 करोड़ रुपये खर्च किये थे। अब वे दिवालिया हो गये हैं। साल 2013 में अपनी बेटी सृष्टि की शादी एक इनवेस्टमेंट बैंकर गुलराज बहल के साथ की थी। इसमें उन्होंने अपने भाई लक्ष्मी मित्तल की बेटी ​वनिशा की शादी से भी ज्यादा 5 करोड़ पाउंड (करीब 485 करोड़ रुपये) खर्च किये थे।

यह पढ़ें...अमेरिकाः USFDA ने कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए रेमडेसिविर थेरेपी को मंजूरी दी

पत्नी आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर

प्रमोद का कहना है कि उनके ऊपर करीब 254 करोड़ पाउंड का कर्ज है और वे पत्नी के खर्चों पर पल रहे हैं।'मेरी अब कोई आमदनी नहीं है। मेरी पत्नी आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हैं। हमारे बैंक खाते अलग हैं और मुझे उनकी आमदनी के बारे में बहुत सीमित जानकारी है। मेरा हर महीने का करीब 2 हजार से 3 हजार पाउंड का खर्च मुख्यत: मेरी पत्नी और परिवार के लोग चला रहे हैं। मेरे दिवालिया प्रक्रिया का कानूनी खर्च भी कोई और वहन कर रहा है।

MITTAL

254 करोड़ पाउंड का कर्ज

प्रमोद मित्तल इस साल लंदन की इनसॉल्वेंसी और कंपनीज कोर्ट के द्वारा दिवालिया घोषित किए गए हैं। उनका कहना है कि उनके ऊपर कुल 254 करोड़ पाउंड (करीब 25 हजार करोड़ रुपये) का कर्ज है। इसमें वह 17 करोड़ पाउंड का कर्ज भी शामिल हैं जो उन्होंने अपने 94 साल के पिता से उधार लिया था। इसी तरह उन्होंने पत्नी संगीता से 11 लाख पाउंड, पुत्र दिव्येश से 24 लाख पाउंड और अपने एक रिश्तेदार अमित लोहिया से 11 लाख पाउंड उधार लिए हैं।

यह पढ़ें..प्रेसिडेंशियल डिबेट: डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर दिया ये बड़ा बयान, जानकर आएगा गुस्सा

ऐसे पहुंचे कंगाली की राह पर

मित्तल उत्तरी बोस्निया में मेटलर्जिकल कोक उत्पाद कंपनी ग्लोबल इस्पात कोकसना इंडस्ट्रिजा लुकावाक (GIKIL) के को-ओनर थे और इसके सुपरवाइजरी बोर्ड के प्रमुख थे। लेकिन उन्होंने इस कंपनी के कर्जों के लिए व्यक्तिगत गारंटी दी थी और यहीं से उनके बुरे दिन शुरू हो गये।। साल 2013 में कंपनी करीब 16.6 करोड़ डॉलर का कर्ज भुगतान करने में विफल रही।

प्रमोद मित्तल को पिछले साल कंपनी के दो अन्य अधिकारियों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया था। भारत में भी सार्वजनिक कंपनी स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (STC) के साथ करीब 2,200 करोड़ रुपये की कथित जालसाजी में उनके ऊपर मनी लॉड्रिंग का मामला चल रहा है।

BUSSINESS

1.10 लाख पाउंड का एसेट बचा

अब उनके पास सिर्फ 1.10 लाख पाउंड का एसेट बचा है और उनकी कोई आमदनी नहीं रह गई है। मित्तल अपने कर्जदारों का बहुत मामूली हिस्सा देने को तैयार हैं और उन्हें उम्मीद है कि वह इस दिवालिया समस्या का समाधान निकाल लेंगे। उन्होंने सबसे ज्यादा ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड की कंपनी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट लिमिटेड से उधार लिया है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story