×

Indian Railways: रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए बदले नियम, अब करना होगा ये काम

Indian Railways News: नए नियम के अनुसार, अब आप एक महीने में पहले से तय लिमिट से अधिक टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक जरूरी कार्य करना होगा।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 20 April 2022 11:11 AM GMT
Indian Railways: रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए बदले नियम, अब करना होगा ये काम
X

टिकट बुकिंग (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Indian Railways New Rule: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बेहद अहम खबर है। रेलवे ने टिकट बुकिंग (Ticket Booking) के नियमों में बदलाव किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) से टिकट बुक कराने वालों को रेलवे बड़ी सुविधा देने जा रही है। नए नियम के अनुसार, अब आप एक महीने में पहले से तय लिमिट से अधिक टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक जरूरी कार्य करना होगा।

दरअसल, रेलवे ने यह नियम बनाया है कि अगर आपने अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी से लिंक (Aadhar Card-IRCTC Linking) किया है तो आपको इसका बड़ा फायदा मिलेगा।

बदल गए टिकट बुकिंग के नियम

आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के नियम (Ticket Booking Rule) में बदलाव किया है। पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) के अकाउंट से एक महीने में अधिकतम 6 ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) बुक कर सकते थे, लेकिन अब इसकी अधिकतम सीमा बढ़ा दी गई है। नए नियम के मुताबिक, अब आप एक महीने में आईआरसीटीसी के अकाउंट से 12 टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए अब आपको अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी के अकाउंट से लिंक करना होगा। ये कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है। आप कुछ स्टेपस में इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

कैसे करें आधार को आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक

1. सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई- टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं।

2. इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।

3. होम पेज पर दिख रहे माय अकाउंट सेक्शन पर जाकर आधार केवाईसी पर क्लिक करें।

4. इसके बाद अगले पेज पर अपना आधार नंबर डालें औऱ सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

5. ओटीपी आपके आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करें वैरिफिकेशन करें।

6. आधार से संबंधित जानकारी देखने के बाद नीचे लिखे वेरिफाई पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर केवाईसी डिटेल को सफलतापूर्वक अपडेट करने का मैसेज आएगा।

इस अहम शर्त का पूरा होना जरूरी

नए नियम के मुताबिक, एक यात्री का प्रोफाइल आधार से वैरिफाई होना अत्यंत जरूरी है। मास्टर लिस्ट के अंतर्गत माई प्रोफाइल टैब में दिया गया है। टिकट बुकिंग से पहले यहां यात्री का नाम और आधार कार्ड का विवरण देकर मास्टर लिस्ट को अपडेट कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story